नौवीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की पढ़ाई अब दूरदर्शन चैनल से करवाई जाएगी

शिमला

हिमाचल में अब दूरदर्शन के शिमला चैनल से रोजाना तीन घंटे घर पर विद्यार्थियों की क्लास लगेगी। नौवीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के करीब दो लाख विद्यार्थियों की 17 अप्रैल से अब दूरदर्शन के शिमला चैनल से पढ़ाई करवाई जाएगी। स्मार्ट मोबाइल न होने से व्हाट्सऐप ग्रुप से अधिक बच्चों के न जुड़ने पर शिक्षा निदेशालय ने अब नई तकनीक से पढ़ाई जारी रखने का काम शुरू किया है। गुरुवार को इसका ट्रायल होगा।
17 अप्रैल से नियमित तौर पर रोजाना सुबह दस बजे से एक बजे तक पढ़ाई से जुड़े वीडियो का फ्री टू एयर चैनल से प्रसारण होगा। बुधवार को शिक्षा विभाग, आईटीए सूचना जनसंपर्क और दूरदर्शन के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में इस योजना को अंतिम रूप दिया गया। इसके बाद मुख्यमंत्री को योजना से अवगत करवा कर मंजूरी ली गई। इन तीन घंटों में कक्षा और विषय वार पढ़ाई करवाई जाएगी।

इसमें 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को ज्यादा वक्त दिया जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि हिमाचल दूरदर्शन ज्ञानशाला प्रोग्राम को शुरू करने का फैसला लिया है। कई अभिभावकों के पास स्मार्टफोन न होने से डिजिटल शिक्षण सामग्री भेजने में समस्या आ रही थी। इससे निपटने के लिए दूरदर्शन के साथ बीते कुछ दिनों से योजना बनाई जा रही थी।

बुधवार को दूरदर्शन के स्थानीय कार्यालय को दिल्ली से इस बाबत मंजूरी मिल गई है। अब शिक्षा निदेशालय द्वारा बनाए वीडियो का दूरदर्शन के शिमला चैनल से प्रसारण किया जाएगा। जो बच्चे व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े हैं, उन्हें वीडियो भी भेजे जाएंगे। जिनके पास स्मार्टफोन नहीं हैं, उन्हें टेक्सट मैसेज से होमवर्क मिलेगा। मुख्यमंत्री ने सभी बच्चों, शिक्षकों और अभिभावकों से इस योजना का लाभ लेने की अपील की है।

उन्होंने कहा कि इस दौरान सामाजिक दूरी भी बनाए रखी जाए। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि छोटी कक्षाओं के लिए भी रेडियो और दूरदर्शन से पढ़ाई के प्रयास जारी हैं। मुख्यमंत्री ने इस दौरान समय 10 से 12 वाला, हर घर बने पाठशाला योजना की समीक्षा भी की। उन्होंने बताया कि व्हाटसऐप से बच्चों को रोजाना पढ़ाई करवाई जाएगी। होमवर्क भी रोजाना जांचा जाएगा।

Related posts