नेट सर्फिंग के दौरान बरतें कुछ एहतियात

दिल्ली बाजार में नई तकनीक के पीसी और टैबलेट की भरमार है। इनके कीमत में भी दिन ब दिन कमी आती जा रही है और यूजर्स की तादाद लाखों से करोड़ों तक पहुंच गई है। मेट्रो शहरों में तो हर घर में इंटरनेट का प्रयोग हो चला है। चाहे सोशल नेटवर्किंग साइट हो या फिर कोई जानकारी लेनी हो इंटरनेट पर वह सब मिलेगा जिसकी आपको दरकार है। इसके लिए बस एक क्लिक कीजिए और जो चाहिए वह हाजिर। इसमें चुनना आपको ही है कि क्या सही है और क्या गलत।

सही और गलत से अनजान होकर या फिर जल्‍दबाजी में किसी ऐसी साइट में भूलकर भी मत क्लिक करिए जिससे आपके कंप्‍यूटर की सेहत पर असर पड़े। सस्‍ती लोकिप्रयता और पैसे कमाने के चक्‍कर में कई हैकर ऐसे वायरस और फेक साइट्स का प्रयोग करते हैं जिससे वे आपकी पर्सनल जानकारी को चुरा कर उसका फायदा उठा सकें। इसलिए कुछ खास सावधानियां बरतनी जरूरी है जिससे सेफ नेट सर्फिंग कर सकें।

कुछ तरीके अपनाएं जिससे आप अपने सिस्टम या लैटटॉप को सर्फिंग के दौरान सेफ रख सकते हैं। अपने ई-मेल और सोशल साइट्स का पासवर्ड एक न रखें। हमेशा यूआरएल https:// पर ही ई-मेल का प्रयोग करें। एंटीवायस और फायरवॉल्स इंस्टाल करें। अगर आप घर में वायरलेस का प्रयोग करते हों तो नियमित रूप से पासवर्ड बदलें। इनके अलावा आप और भी कुछ एहतियात रख सकते हैं-

पॉपअप ब्लॉक करें
अपने कंप्‍यूटर पर हमेशा पॉपअप ब्‍लॉक रखें जिससे थर्ड पार्टी कोई भी साइट आपके कंप्यूटर या लैपटॉप नुकसान न पहुंचा सके।

चर्चित नामों से बचें
बॉलीवुड या हॉलीवुड हस्तियों जैसे कई लोकप्रिय नामों से हानिकारक वायरस के जरिये कई कंप्यूटरों को निशाना बनाया। इसलिए ध्यान रखे कि चर्चित चेहरों को कम से कम सर्च करें। कई बार देखा गया है कि वायरस के अटैक करने पर यूजर्स की हार्डडिस्क खराब हो गई।

फिशिंग फिल्टर
फिशिंग फिल्टर की मदद से आप अपने इंटरनेट एक्सप्लोरर पर फालतू पॉपअप साइटों को आटोमैटिक ब्‍लॉक कर सकते हैं।

सोच समझकर करें डाउनलोडिंग
अक्‍सर लोग फ्री गेम या फिर फ्री गानों के चक्‍कर में डाउनलोडिंग बटन पर क्लिक कर देते हैं, कई बार अनजाने में गलत जगह क्लिक हो जाता है सिस्टम पर वायरस अटैक कर देता है।

Related posts