धरोहरों एडवांस्ड स्टडी, गेयटी थियेटर में पर्यटकों के प्रवेश पर रोक

शिमला/ऊना/कुल्लू
कोरोना वायरस(सांकेतिक तस्वीर)
हिमाचल में कोरोना वायरस का खौफ बढ़ता जा रहा है। सरकार, जिला प्रशासन, मंदिर प्रशासन, पर्यटन कारोबारी हर कोई बचाव के लिए एडवाइजरी जारी कर रहा है। राजधानी शिमला की ऐतिहासिक धरोहरों एडवांस्ड स्टडी और गेयटी थियेटर में देश-विदेश के पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। वहीं, स्पीति के काजा में स्थानीय लोगों ने पर्यटकों के आने पर रोक लगा दी है। बंजार की जीभी वैली टूरिज्म डेवलपमेंट एसोसिएशन ने 31 मार्च तक पर्यटन गतिविधियां रोक दी हैं।

उधर चिंतपूर्णी मंदिर प्रशासन ने चैत्र नवरात्र मेलों में श्रद्धालुओं से अपील की है कि जिन्हें खांसी, जुकाम और बुखार है, वे भीड़ में लाइन में लगकर नहीं, बल्कि लाइव दर्शन करें। सभी निजी लंगर और सरायों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। चिंतपूर्णी सदन में श्रद्धालुओं के पंजीकरण और मेडिकल हिस्ट्री भी जमा की जाएगी। मंदिर में चढ़ने वाली चुन्नियां श्रद्धालुओं और वीआईपी को नहीं मिलेंगी। उपायुक्त ऊना संदीप कदम ने इसकी पुष्टि की है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क होंगे और किसी में भी कोरोना वायरस के लक्षण दिखते हैं तो उसे चिकित्सीय सहायता दी जाएगी। मेला ड्यूटी में तैनात सभी स्टाफ को मास्क दिए जाएंगे।

रविवार को इंग्लैंड से आए पर्यटकों का ग्रुप शिमला स्थित एडवांस्ड स्टडी और गेयटी थियेटर का दीदार करने पहुंचे, लेकिन इन्हें भीतर नहीं जाने दिया। जब सैलानियों के गाइड उमा शंकर ने कारण पूछा तो प्रबंधन ने बताया कि कोरोना को लेकर सरकार से जारी एडवाइजरी के मुताबिक धरोहरों में  प्रवेश बंद है। इंग्लैंड से आए टेरी पेज और डेबोरा ने बताया कि वे अंग्रेज शासन के समय की बनीं धरोहरें देखने आए हैं लेकिन कोरोना से बचाव जरूरी है। एडवांस्ड स्टडी के पीआरओ अखिलेश पाठक ने बताया कि 31 मार्च तक इसे बंद किया है। गेयटी के प्रबंधक सुदर्शन कहते हैं कि थिएटर में कार्यक्रमों के आयोजन पर रोक है।

सात दिन पहले इटली से लौटा संदिग्ध मरीज आईजीएमसी में भर्ती

आईजीएमसी अस्पताल में कोरोना का एक संदिग्ध रविवार देर रात पहुंचा। यह व्यक्ति सोलन का रहने वाला है। करीब सात दिन पहले इटली से लौटा है। हालांकि डाक्टरों का कहना है कि इसमें कोरोना के लक्षण नहीं है। हालांकि सोमवार को कोरोना टेस्ट होगा, जिसकी रिपोर्ट आने के बाद ही साफ तौर पर कुछ कहा जा सकता है।

सैनिटाइज की ज्वालाजी मंदिर की रेलिंग
आस्था एवं संस्कार केंद्र ज्वालामुखी के सदस्यों ने मंदिर के मुख्य गेट के पास रेलिंग और परिसर में जहां श्रद्धालुओं के हाथ लगते हैं, उनको सैनिटाइजर से साफ किया।

कुछ एहतियातन फैसले
कुल्लू : राज्यस्तरीय आठ दिवसीय हिम रंग महोत्सव रद्द।
चंबा : निजी बस ऑपरेटर यूनियन का निर्णय, चालक-परिचालक मास्क पहनकर करेंगे ड्यूटी
सोलन : दवा विक्रेताओं को दुकानों के सामने लगाने होंगे सैनिटाइजर और मास्क के रेट
कांगड़ा : विदेशी पर्यटक की डिटेल न देने पर तिब्बत चैरिटी संस्था के निदेशक पर मामला दर्ज

कांगड़ा में धारा-114 लागू
कोरोना के संदिग्ध तथा उनके संपर्क में आए लोगों पर धारा-144 लागू करने के आदेश दिए हैं। अगर व्यक्ति स्वास्थ्य जांच या आइसोलेशन में रहने से इनकार करते हैं तो उनके खिलाफ धारा-270 के तहत दो साल की सजा तथा जुर्माने का प्रावधान है।

Related posts