दूसरी कटऑफ में राहत भी आफत भी

नई दिल्ली। डीयू में चार वर्षीय डिग्री प्रोग्राम में दाखिले के लिए आने वाली दूसरी कटऑफ राहत के साथ आफत लिए भी होगी। जहां कुछ कॉलेजों में दो से तीन फीसदी की गिरावट देखने को मिलेगी, वहीं कई कॉलेजों में यह गिरावट महज 0.25 फीसदी की होगी। माना जा रहा है कि कई कॉलेजों में सीटों से काफी ज्यादा दाखिले होने से जहां दाखिले बंद हो जाएंगे वहीं, जिन कोर्स में सीटें बची भी होंगी तो कटऑफ में मामूली गिरावट ही होगी।
एसआरसीसी कॉलेज में सामान्य के लिए बीकॉम ऑनर्स में दाखिले की गुंजाइश नहीं है। यहां मात्र ईको की कटऑफ ही आएगी। कॉलेज दूसरी कटऑफ में एक फीसदी की गिरावट ही करेगा। वहीं, डीडीयू में कंप्यूटर साइंस में .57 और ईको ऑनर्स में 0.25 की गिरावट होगी। गार्गी कॉलेज में लगभग एक फीसदी की गिरावट की जाएगी। वहीं, वेंकटेश्वर कॉलेज में एक से दो फीसदी की गिरावट हो सकती है। मिरांडा हाउस में भी 0.25 से लेकर 0.5 फीसदी तक की कमी होगी। रामलाल आनंद कॉलेज में कंप्यूटर साइंस में एससी व एसटी के लिए कटऑफ में एक फीसदी की गिरावट होगी, जबकि सामान्य के कोई कमी नहीं की जाएगी। रामानुजन कॉलेज में कटऑफ में करीब एक से तीन फीसदी तक कमी आ सकती है।
——

दाखिले के लिए कॉलेजों में होता रहा हंगामा
नई दिल्ली। कई कॉलेजों में शनिवार को भी दाखिले के लिए हंगामा होता रहा। पेरेंट्स और छात्रों ने कॉलेज प्रशासन के खिलाफ नारे लगाए। आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज में कंप्यूटर साइंस में दाखिले को लेकर दूसरे दिन ही सीटों से अधिक दाखिले हो गए। छात्रों का आरोप है कि कॉलेज प्रशासन दाखिला देने से मना कर रहा है, जबकि विवि के नियमों के मुताबिक, कटऑफ में आने के बाद कॉलेज दाखिले के लिए मना नहीं कर सकते हैं। ऐसा ही कुछ नजारा कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडी (सीवीसी) में अंग्रेजी ऑनर्स में दाखिले को लेकर रहा। इस संबंध में छात्रों व अभिभावकों ने डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर साउथ कैंपस को शिकायत भी दी। डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर साउथ कैंपस डॉ. दिनेश वार्ष्णेय ने बताया कि छात्रों का आरोप था कि कॉलेजों ने जानबूझकर दाखिले में देरी की, जिसके कारण उनका दाखिला नहीं हो पाया। सीवीसी में कुछ का दाखिला हुआ, लेकिन ज्यादातर रह गए। डॉ. वार्ष्णेय ने कहा कि कॉलेजों से कहा गया है वह दाखिला देने से मना नहीं कर सकते। यह नियम है कि जो छात्र एक बजे तक कॉलेज में हैं और कटऑफ में आ रहे हैं तो कॉलेजों को दाखिला देना ही होगा।

Related posts