दामिनी मोबाइल एप बिजली गिरने से 15 मिनट पहले करेगा अलर्ट

पांवटा साहिब (सिरमौर)

सांकेतिक तस्वीर

दामिनी मोबाइल एप्लीकेशन बिजली गिरने से पहले ही अलर्ट कर देगी। भारत के मौसम वैज्ञानिकों ने यह मोबाइल एप बनाई है, जो बिजली गिरने या वज्रपात होने से पहले ही 40 किलोमीटर के दायरे के भीतर हर 15 मिनट में अपडेट देगी। इससे आम लोग जान पाएंगे कि कहां पर बिजली गिर सकती है। कृषि मौसम विशेषज्ञ, कृषि विज्ञान केंद्र धौलाकुआं के गजेंद्र सिंह ने बताया कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी ने देश के 48 जगहों पर ऐसे सेंसर लगा दिए हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में प्रति वर्ष दो से ढाई हजार आदमी वज्रपात की वजह से मर जाते हैं। इसलिए नई एप्लीकेशन को लोगों की जान को बचाने व अलर्ट करने के लिए बनाया गया है। एक अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट के अनुसार पूरे विश्व में 2019 में 3 करोड़ 22 लाख 38 हजार 667 भागों में बिजली या वज्रपात की घटनाएं घटी हैं। इसमें हजारों लोगों की जानें गई हैं। भारत में विगत सप्ताह दर्जनों लोगों की जान बिजली गिरने से हो चुकी है। इस एप्लीकेशन को इंडियन इंस्टीट्यूट आफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी पुणे के मौसम वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किया है।
लाइटनिंग लोकेशन नेटवर्क स्थापित किए गए है। यह नई खोल वाला नेटवर्क वज्रपात के लिए सटीक जानकारी देता है। किसान व सामान्य व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर से बड़ी आसानी से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर उसमें रजिस्ट्रेशन कर सकता है। एप्लीकेशन 40 किलोमीटर की परिधि में वज्रपात की पूर्वानुमान लगाने में सक्षम है। गजेंद्र सिंह ने बताया कि यह मोबाइल एप्लीकेशन किसानों व आम जनता के लिए उनकी जान के सुरक्षा के नजरिए से बहुत ही जरूरी है। इसको गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

Related posts