दहशत में प्रभावित परिवार, जमीन धंसने से सात रिहायशी मकान क्षतिग्रस्त

दहशत में प्रभावित परिवार, जमीन धंसने से सात रिहायशी मकान क्षतिग्रस्त

शिमला
नूरपुर की पंचायत खेल के वार्ड तीन बरियारा में बीती रात कुदरत के कहर के चलते सात रिहायशी मकान क्षतिग्रस्त हो गए। रात करीब पौने दस बजे अचानक जमीन दरकने से प्रभावित परिवारों को खून पसीने की कमाई से बनाए आशियानों को छोड़कर परिवार सहित आसपड़ोस में रात गुजारनी पड़ी। सुबह जमीन धंसने से घरों में आई दरारों को देखकर हर शख्स स्तब्ध रह गया। अपने घरों की हालत देख लोगों के आंसू निकल आए।

पूरे इलाके में दहशत का माहौल है। बरियारा में जमीन के दरकने से ओंकार सिंह, बलवीर सिंह, सुरेश कुमार, रमेश चंद, संजू कुमार, प्रदीप व पप्पू के मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। प्रभावित परिवारों ने बताया कि शनिवार रात करीब 9:40 बजे उन्हें मकानों की टाइलों के टूटने व जमीन के धंसने की आवाजें आने लगीं। इसी दौरान मकानों सहित जमीन में दरारें पड़ गईं। इनको देखकर सभी घरों से बाहर निकल गए। देखते ही देखते मकानों में दरारें आ गईं तथा जमीन में भी भारी दरारें पड़ गईं। मकानों के अंदर रखा सारा सामान भी दब गया।

प्रभावितों ने इस घटना की जानकारी पंचायत प्रधान को दी। उन्होंने एसडीएम को तुरंत हादसे की सूचना दी। रविवार सुबह वन मंत्री राकेश पठानिया ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ घटनास्थल का दौरा किया। प्रशासन की ओर से प्रभावित परिवारों को 15-15 हजार रुपये की फौरी राहत प्रदान की। वहीं एनडीआरएफ सहित लोक निर्माण विभाग व जनशक्ति विभाग की टीमें मौके पर पहुंच कर राहत कार्यों में जुट गई है। प्रभावित परिवारों के लिए एनडीआरएफ ने टेंट और रसोई का निर्माण किया है।

राहत मैनुअल के अनुसार जल्द राशि जारी कर दी जाएगी
वन मंत्री राकेश पठानिया ने प्रशासन को इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित परिवारों के हुए नुकसान का आकलन करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि प्रभावित परिवारों को सरकार के राहत मैनुअल के अनुसार जल्द ही राशि जारी कर दी जाएगी।

पटवारी को नुकसान की रिपोर्ट जल्द भेजने के निर्देश
एसडीएम नूरपुर अनिल कुमार ने बताया कि राहत एवं बचाव कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। प्रभावितों को फौरी राहत राशि भी जारी कर दी गई है। साथ ही संबंधित पटवारी को नुकसान का आकलन बनाकर रिपोर्ट जल्द प्रेषित करने के निर्देश दिए गए हैं।

जौंटा-खेल सड़क धंसी, वाहनों की आवाजाही रोकी
बरियारा गांव में जमीन दरकने से रिहायशी मकानों के साथ जौंटा से खेल को जाने वाली तकरीबन 400 मीटर सड़क भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है। सड़क से सटी ढलानों के मलबे और जमीन के दरकने से जौंटा-खेल सड़क भी फिलहाल वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गया। कई जगह पर भूस्खलन से सड़क धंस गई हैं तो कहीं सड़क पर बड़ी-बड़ी दरारें पड़ गई हैं। इससे लोनिवि को करीब 30 से 40 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। लोनिवि के एक्सईन जेएस राणा ने बताया कि इस सड़क मार्ग को फिलहाल बंद कर दिया गया है।

Related posts