डिजी लॉकर में जब्त होंगे आरसी-डीएल, कोर्ट के चक्कर लगाने से मिलेगी निजात

नई दिल्ली
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
दिल्ली यातायात पुलिस आधुनिकीकरण की ओर जल्द ही एक और बड़ा कदम बढ़ाने जा रही है। वाहन चलाते हुए ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर पकड़े गए वाहनों या चालकों के कागजात अब जब्त करने की जरूरत नहीं होगी। आपके कागजात को डिजी लॉकर (डिजिटल लॉकर) में ही स्कैन कर या फोटो खींचकर जब्त कर लिया जाएगा। चालान भरने के बाद कागजात स्वत: ही डिजी लॉकर में अनलॉक हो जाएंगे।
दिल्ली यातायात पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के कागजात जब्त किए जाते हैं। नई व्यवस्था में पुलिस लाइसेंस और अन्य कागजात को डिजी लॉक (चालान मशीन) में जब्त करेगी। ट्रैफिक का जैडो व टीआई (सर्किल इंस्पेक्टर) लाइसेंस और अन्य कागजात को फोटो या स्कैन कर मशीन में लोड कर लेगा और उन्हें लॉक कर देगा। चालान जमा हो जाएगा तो आपका लाइसेंस और अन्य जब्त कागजात स्वत: ही अनलॉक हो जाएंगे।

वेबसाइट पर जाकर आप अपने कागजात के लॉक या अनलॉक होने के बारे में जानकारी ले सकते हैं। आपका लाइसेंस या अन्य कागजात लॉक हैं और आप दोबारा यातायात नियम का उल्लंघन करते हुए पकड़े गए तो चालान मशीन बता देगी कि आपका कौनसा कागजात पहले से लॉक है। इसके बाद आपका डबल चालान किया जाएगा। तीसरी बार पकड़े जाने पर आपका लाइसेंस रद्द हो जाएगा और गाड़ी जब्त हो जाएगी।

अब तक नियम का उल्लंघन करने पर ट्रैफिक पुलिस आपका लाइसेंस (ज्यादातर) और अन्य कागजात जब्त करती है। आप कोर्ट में चालान भर देते हैं तो ट्रैफिक पुलिस के पास जाकर लाइसेंस ले सकते थे। अब लोगों को ट्रैफिक पुलिस और कोर्ट के चक्कर लगाने से निजात मिल जाएगी। लोग चालान ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं।

ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस इस डिजी लॉकर सॉफ्टवेयर पर काम कर रही है। सॉफ्टवेयर को चालान मशीन में जल्द ही अपग्रेड किया जाएगा। इस सिस्टम के लागू होने से लोगों के जब्त लाइसेंस और अन्य कागजात के गायब होने की समस्या और कागजात लेने के लिए ट्रैफिक पुलिस के चक्कर काटने का झंझट खत्म हो जाएगा।

Related posts