टीबी संक्रमित मरीजों की तलाश शुरू, हो रहे हैं गायब

टीबी संक्रमित मरीजों की तलाश शुरू,   हो रहे हैं गायब

चंडीगढ़
पंजाब में टीबी संक्रमित ‘गायब’ हो रहे हैं। ऐसे में पंजाब में टीबी संक्रमण के बढ़ने का खतरा बढ़ गया है। हालांकि पंजाब का स्वास्थ्य विभाग मरीजों के ‘गायब’ होने के पीछे यह तर्क दे रहा है कि कोरोना संक्रमण के कारण टीबी के मरीज अस्पताल नहीं पहुंच पा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने अब टीबी संक्रमित मरीजों की तलाश के लिए घर-घर जाकर पहचान करने के लिए मुहिम शुरू की है।

कोरोना संक्रमण से पहले पंजाब के सरकारी अस्पतालों में टीबी संक्रमित मरीजों की संख्या 150-200 तक होती थी, लेकिन संक्रमण काल के बाद अब यह संख्या घट कर 100 से भी कम रह गई है। इसके कारण पंजाब में टीबी संक्रमण का दायरा बढ़ने का खतरा बढ़ गया है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने सूबे में टीबी संक्रमित मरीजों को तलाशने के लिए मुहिम शुरू की है, जो 14 जनवरी 2021 तक जारी रहेगी। इस मुहिम के तहत स्वास्थ्य कर्मचारी टीबी की बीमारी संबंधी घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगे और टीबी के संदिग्ध रोगियों की मुफ्त जांच करेंगे। 

यह भी पढ़ें – कोरोना योद्धा डॉ. अनुरोध, जिन्होंने की चंडीगढ़ में पहले संक्रमित मरीज की सर्जरी 

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने दावा किया कि 2025 तक पंजाब को टीबी मुक्त बनाने में यह मुहिम मील का पत्थर साबित होगी। डॉक्टरों के अनुसार सरकारी अस्पतालों में हर माह 150 से ऊपर टीबी के मरीज आते थे, लेकिन लॉकडाउन के बाद मरीजों की संख्या 100 के करीब रह गई है। मरीजों की घटती संख्या के पीछे स्वास्थ्य विभाग यह आशंका जता जा रहा है कि कोरोना की वजह से लोग टीबी सेंटर नहीं पहुंच रहे। इस वजह से संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।

मरीज को मिलते हैं 500 रुपये
राज्य के सरकारी अस्पतालों में टीबी मरीजों को कई सुविधाएं दी जाती हैं। इनमें अस्पतालों में संक्रमित के बलगम की जांच और एक्स-रे मुफ्त में किया जाता है। साथ ही दवाई खाने वाले मरीज को 500 रुपये की सहायता दी जाती है। 
कोरोना के कारण अस्पतालों तक टीबी संक्रमित नहीं पहुंच पाए, लेकिन अब स्वास्थ्य विभाग मुहिम के जरिए उनकी पहचान कर रहा है। पंजाब में टीबी की सही तथा जल्दी जांच के लिए 22 जिलों और 2 प्राइवेट कॉलेजों में सीबी नेट मशीनें स्थापित की गई हैं। लोगों से अपील है कि इस बीमारी संबंधी लापरवाही न बरतें। समय पर इसका इलाज संभव है। – बलबीर सिंह सिद्धू, स्वास्थ्य मंत्री, पंजाब

Related posts