जाड़े के साथ ऊझी घाटी में लो वोल्टेज शुरू

कुल्लू। जाड़े की दस्तक के साथ ही ऊझी घाटी में बिजली समस्या घर करने लगी है। सर्दियों में बिजली के घटते उत्पादन से यह समस्या पेश आने लगी है। पर्यटन नगरी मनाली में सालाना बिजली की बढ़ती मांग भी इसका कारण माना जा रहा है। इस कारण पूरी ऊझी घाटी बिजली की कम वोल्टेज की समस्या से जूझ रही है।
पिछले तीन-चार वर्षों से पेश आई इस समस्या से बिजली बोर्ड कुल्लू भी चिंतित है। जिले के पतलीकूहल, नग्गर और पर्यटन नगरी मनाली समेत ऊझी घाटी के ग्रामीण इलाकों में सर्दियों के दिनों में अमूमन यह समस्या रहती है। अभी तक बिजली बोर्ड ऊझी घाटी को बजौरा से बिजली की सप्लाई कर रहा है लेकिन जाड़े में वोल्टेज कम होने से बोर्ड ने इसका विकल्प ढूंढ लिया है और स्थानीय दो प्रोजेक्टों से बिजली लेकर इस समस्या को हमेशा के लिए दूर किया रहा है।
बिजली बोर्ड कुल्लू के अधीक्षण अभियंता प्रवेश ठाकुर ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि नग्गर क्षेत्र के लोगों के लिए नग्गर स्थित बने बिजली सब स्टेशन को फोजल प्रोजेक्ट से जोड़ा जाएगा जबकि मनाली तथा यहां के ग्रामीण इलाकों के लिए प्रीणी में बने सब स्टेशन के लिए एडी हाइड्रो प्रोजेक्ट से बिजली ली जाएगी। एसई ठाकुर ने माना कि सर्दियों के दिनोें पूरी ऊझी घाटी में कम वोल्टेज की समस्या रहती है। अब समस्या का हल बोर्ड ने निकाल दिया है। जल्द ही समस्या हमेशा के लिए दूर कर दी जाएगी

Related posts