जमीन की रजिस्ट्री और इंतकाल एकसाथ

कुल्लू। जमीन की रजिस्ट्री और उसका इंतकाल अब एकसाथ होगा। इसके लिए सरकार ने चार्ज काफी कम कर दिए हैं। यह जानकारी एडीएम केके सरोच ने जिला कुल्लू के बैंकों की जिला सलाहकार एवं समीक्षा समिति की बैठक में दी।
उन्होंने कहा कि किसी भी जमीन की रजिस्ट्री के साथ ही उसका इंतकाल भी साथ होगा। इसके लिए मार्टगेज चार्ज अब सरकार ने बहुत ही कम कर दिए हैं। रजिस्ट्री के साथ अब स्टांप ड्यूटी न्यूनतम सौ रुपये और अधिकतम दो हजार रुपये होगी। इस मौके पर बैंकों से आग्रह किया कि स्वयं सहायता समूहों को ऋण देने में उदारता बरतें। पंजाब नेशनल बैंक मंडी के मंडल प्रमुख एसडी श्री वास्तव ने कहा कि केंद्र सरकार की मनरेगा, उर्वरक सब्सिडी, छात्रवृत्ति और एलपीजी सब्सिडी के तहत लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे नकद हस्तांतरण शुरू करने का फै सला किया है। इस सब्सिडी को खातों में जमा किया जाएगा। ऐसे में सभी पात्र लोगों का बैंक खाता होना अनिवार्य है।
उन्होंने कहा कि जिला अग्रणी कार्यालय ने जिले की 204 पंचायतों को पहले ही वाणिज्यिक बैंकों और एचजीबी में आवंटित कर दिया है। नग्गर, कुल्लू, बंजार, भुंतर तथा मनाली के वार्डों का भी बैंकों में आवंटन कर दिया है। आरबीआई शिमला के सहायक महाप्रबंधक रमेश चंद ने कहा कि शिक्षा ऋण सेवा क्षेत्र में नहीं आते। इसलिए आवेदनकर्ता अपनी सुविधा से कहीं भी ऋण प्राप्त कर सकता है। अग्रणी बैंक कुल्लू के प्र्रबंधक प्रवीण कुमार वालिया ने सभी बैंकों से अनुरोध किया कि खातों को आधार कार्ड से जोड़ना सुनिश्चित करें।

Related posts