चुनाव: कांग्रेस तीसरी सूची में काट सकती है सात विधायकों का टिकट, पहले भी कई दिग्गजों पर चला चुकी है कैंची

चुनाव: कांग्रेस तीसरी सूची में काट सकती है सात विधायकों का टिकट, पहले भी कई दिग्गजों पर चला चुकी है कैंची

चंडीगढ़
पंजाब कांग्रेस के लिए अपने विधानसभा प्रत्याशियों का एलान करना टेढ़ी खीर हो गया है। अब तक विभिन्न कारणों का हवाला देकर प्रत्याशियों की घोषणा में देरी करती आ रही पार्टी ने गत मंगलवार को जैसे ही अपनी दूसरी सूची जारी की, पार्टी के भीतर ही खलबली मच गई है। चार विधायकों का टिकट काट दिया गया, जिनमें एक पार्टी को अलविदा कहकर भाजपा से टिकट हासिल करने में सफल हो गए हैं। तीसरी सूची में सात और विधायकों का पत्ता साफ होना तय माना जा रहा है।

सोमवार देर शाम कांग्रेस की चुनाव समिति की वर्चुअल मीटिंग से मुख्यमंत्री चन्नी ने खुद को दूर रखा, जिससे साफ हो गया कि पार्टी प्रत्याशियों की दूसरी सूची को लेकर वह सहमत नहीं थे। खास बात यह भी है कि प्रत्याशियों के चयन में सीएम चन्नी, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिद्धू और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ में पहले ही तालमेल दिखाई नहीं दे रहा।

दूसरी सूची में जिन नामों को लेकर चन्नी सहमत थे, उन पर जाखड़ ने सहमति नहीं दी। वहीं, पार्टी सूत्रों का कहना है कि नवजोत सिद्धू नए चेहरों को मौका देने के लिए हाईकमान पर दबाव डाल रहे हैं। ऐसे में दूसरी सूची में प्रत्याशियों का निर्धारण किसकी सिफारिश पर हुआ है, कोई भी नेता कुछ बताने को तैयार नहीं है।

इस सूची में सुनाम से दामन बाजवा, साहनेवाल से सतविंदर बिट्टी, समराला से अमरीक ढिल्लों और फिरोजपुर देहात से सतकार कौर के टिकट कटने से बगावत के सुर उभरे हैं। उधर, दूसरी सूची में कई नए चेहरों को मौका देने पर भी विवाद शुरू हो गया है। नेताओं का कहना है कि कमजोर प्रत्याशियों का चयन हो गया है। इसे देखते हुए अब हाईकमान ने बाकी प्रत्याशियों के एलान से पहले सूची फाइनल करने का काम केसी वेणुगोपाल, अंबिका सोनी और अजय माकन की सब कमेटी पर छोड़ दिया है। यह सब कमेटी सूची तैयार कर हाईकमान को भेजेगी।

कांग्रेस की पहली सूची में पांच विधायकों का टिकट कट गया था और अब दूसरी सूची में भी चार विधायकों को टिकट नहीं मिला है। माना जा रहा है कि तीसरी सूची में भी कई विधायकों का टिकट कट सकता है। पार्टी सूत्रों के अनुसार, खेमकरण से सुखपाल भुल्लर का टिकट काटा जा सकता है। इसके अलावा अंगद सिंह का भी टिकट कट सकता है जोकि नवांशहर से विधायक हैं।

Related posts