चुनावों में गड़बड़ी रोकने को 1452 गैर जमानती वारंट जारी

शिमला : प्रदेश में विधानसभा चुनावों के बेहतर संचालन और किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए प्रदेश स्तर पर 1452 लोगों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर दिए गए हैं। चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत जारी किए गए गैर जमानती वारंट के तहत जल्द से जल्द इन 1452 आरोपियों को गिरफ्तार करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। जिन लोगों पर गड़बड़ी की आशंका है और आपराधिक मामलों में संलिप्त रहे हैं उनके खिलाफ इस तरह के गैर जमानती वारंट जारी किए गए हैं। इस संबंध में पुलिस को विशेष हिदायतें जारी की गई हैं।

विधानसभा चुनावों के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए बाकायदा 637 को बांड भरने के आदेश दिए गए हैं। इन आदेशों के तहत उन्हें साफ तौर पर बांड भरना होगा और बेहतर चरित्र को बनाए रखने का आश्वासन देना होगा। लिखित तौर पर अनुबंध पत्र भरने के साथ ही आचरण भी सही रखना होगा।

प्रदेश में हो रहे चुनावों के तहत 7242 मतदान केंद्रों को गठन किया गया है और इसमें से 724 मतदाता केंद्रों को बाकायदा अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है और 1011 मतदाता केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। मतदाता केंद्रों में सुरक्षा कर्मियों की तैनाती भी इसी आधार की जा रही है। इन मतदाता केंद्रों को देखते हुए ही गैर जमानती वारंट जारी किए गए हैं। इसके साथ ही बांड भरने को कहा गया है। इन बांड को भरवाने के बाद भी ये विशेष नजर में रहेंगे और किसी भी तरह की अव्यवस्था फैलाने पर उन्हें हिरासत में ले लिया जाएगा। ऐसे अपराधियों से निपटने को बाकायदा विशेष प्रावधान किया गया है।

प्रदेश विधानसभा चुनावों के तहत प्रदेश भर में करीब 1452 गैर जमानती वारंट जारी किए गए हैं। इसके साथ ही करीब 637 को बांड भरने को कहा गया है। इस बांड के तहत उन्हें अपने व्यवहार और कार्य को बेहतर रखाना होगा। बांड भरने वाले अपराधियों के किसी भी तरह के मामले में संलिप्त पाए जाने पर उन्हें हिरासत में ले लिया जाएगा। ये सब एहतियात के तौर पर किया जा रहा है।
संजीव रंजन ओझा, आईजी पुलिस मुख्यालय व स्टेट नोडल ऑफिसर

Related posts

Leave a Comment