चार सौ परिवारों को नहीं मिले आधार कार्ड

बड़सर (हमीरपुर)। उपमंडल की जजरी पंचायत में चार सौ परिवारों को अभी तक आधार कार्ड नहीं मिले हैं। जबकि अक्तूबर 2011 ग्रामीणों ने आधार कार्ड बनाए थे। इनमें से सौ परिवार परिवार के मुखिया है। सरकार की सब्सिडी योजना के लिए आधार कार्ड होना आवश्यक है। इस कारण पंचायत के ग्रामीण आधार कार्ड नहीं मिलने से चिंतित हैं।
शुक्रवार को ग्राम पंचायत जजरी में ग्राम सभा की बैठक में आधार कार्ड मुहैया करवाने की मांग उठाई गई है। ग्रामीणों हंस राज, किशोरी लाल, आशा देवी, बांकू राम, केसरी देवी, ओंकार सिंह, कांशी राम का कहना है कि अक्तूबर 2011 को उनके आधार कार्ड के आवेदन भरे गए गए थे लेकिन आज दिन तक आधार कार्ड नहीं बने हैं।
ग्रामीणों बेली राम, जोगिंद्र सिंह, अमीं चंद, पाला राम का कहना है कि परिवार के मुखिया को आधार नहीं मिलने पर उन्हें सब्सिडी लाभ से वंचित रहना पड़ेगा। वहीं केसरी देवी, कांशी राम, मनभरी तथा कैहरो देवी का कहना है कि सामाजिक पेंशन योजना में आधार कार्ड नंबर की मांग की जा रही है लेकिन अभी तक उनके आधार कार्ड नहीं बने हैं। ग्रामसभा की बैठक में वाटर हार्वेस्टिंग टैंक व कुआं निर्माण आदि के बारे में प्रस्ताव पारित किए गए।
बैठक में उपप्रधान रविंद्र सिंह, वार्ड सदस्य कर्मी देवी, राज कुमारी, बुद्धि सिंह सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। पंचायत प्रधान राजेंद्र ढटवालिया का कहना है कि पंचायत में अक्तूबर 2011 में आधार कार्ड बने थे लेकिन पंचायत के लगभग 400 परिवारों को आधार कार्ड नहीं मिले हैं। इनमें से सौ व्यक्ति परिवारों के मुखिया हैं। सरकार की सब्सिडी योजना के तहत मुखिया का आधार कार्ड नंबर होना आवश्यक है। इसके साथ बुढ़ापा व विधवा पेंशन के लिए आधार कार्ड नंबर की आवश्यकता है।

Related posts