गजब व्यवस्था: युवा घूम रहे बेरोजगार, सेवानिवृत्तों को दिया जा रहा रोजगार

गजब व्यवस्था: युवा घूम रहे बेरोजगार, सेवानिवृत्तों को दिया जा रहा रोजगार

चंडीगढ़
चंडीगढ़ में पिछले काफी समय से नियमित भर्तियां नहीं निकली हैं। युवा बेरोजगार घूम रहे हैं लेकिन प्रशासन बुजुर्गों को तरजीह दे रहा है। चाहे शिक्षा विभाग में निकली 363 पदों की भर्ती हो, इंजीनियरिंग के कई विभाग हों, गवर्नमेंट म्यूजियम या जेल विभाग हो, इन सभी में एक बात समान है कि ये सभी भर्तियां सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए निकाली गई हैं।

अनुबंध पर ही सही लेकिन रोजगार पाने के लिए युवा आपस में तो प्रतिस्पर्धा कर ही रहे हैं, अब उन्हें सेवानिवृत्त कर्मियों से प्रतिस्पर्धा करनी पड़ रही है जो सेवानिवृत्त होने के बावजूद उसी दफ्तर में फिर से कार्यरत हो जाते हैं। इस प्रकार रोजगार का जो अवसर युवाओं को मिलना चाहिए था, वह सेवानिवृत्त कर्मियों के खाते में जा रहा है। प्रशासन में ये ट्रेंड अब ज्यादा बढ़ गया है।

शुरुआत कई वर्ष पहले हो गई थी। हाल में प्रशासन में कई ऐसी भर्तियां निकली जो सिर्फ सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए थीं। पिछले एक साल में विभिन्न ग्रुप और कई पदों पर 10 से ज्यादा बार भर्तियां सिर्फ सेवानिवृत्त कर्मियों के लिए निकाली गई हैं। ये हालात तब हैं, जब बेरोजगार युवा आत्महत्या कर रहा है। जानकारों का कहना है कि जब तक सरकारों का काम आउटसोर्सिंग, अनुबंध या सेवानिवृत्त कर्मचारियों से चलता रहेगा, वो युवा और बढ़ रही बेरोजगारी के बारे में नहीं सोचेंगे।
वरिष्ठों से काम लेना चुनौती, वेतन कई गुना ज्यादा
सेवानिवृत्त कर्मियों को दोबारा नौकरी पर रखने के बाद उन्हें उनके आखिरी वेतन से पेंशन की रकम को घटा कर, जो राशि बचती है, वो वेतन के रूप में दिया जाता है। ज्यादातर लोगों का मानना है कि सेवानिवृत्त जितना वेतन लेते हैं, उससे कहीं कम वेतन पर युवा उनसे कहीं बेहतर काम कर सकते हैं जबकि सेवानिवृत्त वरिष्ठ होते हैं और उनसे काम लेना भी कठिन होता है। फिर भी विभाग सेवानिवृत्त को ही वरीयता दे रहे हैं।

सेवानिवृत्त होने से पहले ही नौकरी के जुगाड़ में लग जाते हैं कर्मी
सेवानिवृत्त होने के बाद भी दोबारा विभाग में लगने की परंपरा ने अब गहरी जड़ें जमा ली हैं। हालात ये हैं कि कई कर्मचारी सेवानिवृत्त होने से तीन-चार साल पहले से ही इस जुगाड़ में लग जाते हैं कि कैसे वे दोबारा विभाग में आ सकें। वे अपनी सारी ऊर्जा भविष्य में फिर से नौकरी पाने में लगा देते हैं। इसका दुष्परिणाम यह हो रहा है कि युवा रोजगार से दूर होते जा रहे हैं।
हाल में निकली भर्तियां, जो सिर्फ सेवानिवृत्त कर्मियों के लिए
विभाग पद पद संख्या महीना
शिक्षा पीजीटी-टीजीटी-जेबीटी 363 अक्तूबर 2022
गवनर्मेंट म्यूजियम-10 सीनियर असिस्टेंट व क्लर्क 03 सितंबर 2022
हॉर्टिकल्चर जूनियर इंजीनियर 02 अगस्त 2022
रोड चार्जमैन मैकेनिकल 01 अगस्त 2022
इंजीनियरिंग जूनियर इंजीनियर (सिविल) 15 जून 2022
इंजीनियरिंग टेक्निकल ग्रेड-1 06 जून 2022
इलेक्ट्रिकल टेक्निकल सुपरवाइजर 02 जून 2022
इलेक्ट्रिकल ड्राफ्टमैन 02 मार्च 2022
हॉर्टिकल्चर हॉर्टिकल्चर सुपरवाइजर 04 जनवरी 2022
जेल विभाग वार्डन समेत अन्य 101 अक्तूबर 2021

(नोट: इनके अलावा भी कई अन्य विभाग है, जिन्होंने भर्तियां की हैं)
शिक्षा विभाग में नियमित अध्यापकों की भर्ती जल्द ही निकाली जाएगी, जिसकी प्रक्रिया पूरी होने में तीन से चार महीने का समय लगेगा। भर्ती प्रक्रिया पूरी होने तक बोर्ड की कक्षाओं को पढ़ाने के लिए शिक्षकों की जरूरत है, इसलिए सेवानिवृत्त कर्मियों को रखा जा रहा है। – हरसुहिंदरपाल सिंह बराड़, निदेशक, शिक्षा विभाग

Related posts