कोरोना पॉजिटिव महिला की प्रसव के दौरान मौत, नवजात को दूसरे बच्चों की माताओं ने दिया दूध, चिकित्सकों ने दी नई जिंदगी

कोरोना पॉजिटिव महिला की प्रसव के दौरान मौत, नवजात को दूसरे बच्चों की माताओं ने दिया दूध, चिकित्सकों ने दी नई जिंदगी

शिमला
कोरोना पॉजिटिव महिला की मौत के बाद आईजीएमसी शिमला में दाखिल उसके दुधमुंहे साढ़े सात माह के बच्चे को चिकित्सकों ने नई जिंदगी दी है। महिला कोरोना पॉजिटिव थी और प्रसव के दौरान उसकी मौत हो गई थी। साढ़े सात माह के बच्चे को ऑपरेशन के जरिये डॉक्टरों ने निकाला था और आईजीएमसी में ही दाखिल किया था। 17 दिन आईजीएमसी में बच्चे का उपचार चला और शनिवार को स्वस्थ होने के बाद उसे छुट्टी दे दी गई। जन्म के वक्त बच्चे का वजन 1200 ग्राम था।

17 दिन चले उपचार के बाद बच्चे का वजन बढ़कर 1700 ग्राम हो गया। जांच के बाद अब चिकित्सकों ने बच्चे को पिता के हवाले कर घर भेज दिया है।  चिकित्सकों के मुताबिक परवाणू फैक्ट्री में काम करने वाली एक प्रसूता महिला ने सोलन एमएमयू अस्पताल में साढ़े सात माह के एक प्रीमैच्योर शिशु को जन्म दिया था। महिला कोरोना पॉजिटिव थी और अस्पताल में ऑपरेशन के बाद उसकी मौत हो गई थी। सोलन के डॉक्टरों ने बच्चे को आईजीएमसी रेफर किया। नौ सितंबर की सुबह करीब 3 बजे नवजात को आईजीएमसी में लाकर दाखिल किया गया।

दूसरे बच्चों की माताओं ने दिया दूध
आईजीएमसी के बाल रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. अश्वनी सूद ने बताया कि नवजात को आइसोलेशन आईसीयू में रखा गया। कोविड टेस्ट किया तो रिपोर्ट निगेटिव आई। इसके बाद उसे जनरल आईसीयू में शिफ्ट किया। समस्या थी कि नवजात को मां के दूध की। लिहाजा डॉक्टरों की टीम ने अन्य बच्चों की माताओं से इस बच्चे को दूध देने को कहा। इस पर अस्पताल में दाखिल बच्चों की माताओं ने अपना दूध बच्चे को दिया। 17 दिन अस्पताल में रहने के बाद बच्चे का वजन बढ़कर 1700  ग्राम हो गया। विभाग के सभी डॉक्टरों और नर्सों ने बच्चे की लगातार देखभाल की। बच्चे के पिता ने बालरोग विभाग के डॉक्टरों और नर्सों की टीम का धन्यवाद किया है।

इस टीम ने की उपचार में मदद
आईसीयू में तैनात डॉ. अंबिका सूद, डॉ. अरविंद सूद, डॉ. तेंजिन, डॉ. अक्षी, डॉ. सचिन, वार्ड सिस्टर कल्पना, लीला, उषा, सपना, एसएनसीयू की स्टाफ नर्स पूनम शर्मा, रिचु, रश्मि, बबीता और गुलशाद ने देखभाल की। आईजीएमसी के कॉलेज प्राचार्य डॉ. रजनीश पठानिया ने बालरोग विभाग अध्यक्ष और डॉक्टरों तथा नर्सों को बधाई दी।

 

Related posts