कैंसर मरीजों का बिस्तर पर होगा टेस्ट सैंपल

शिमला। कैंसर से पीड़ित मरीजों को अब टेस्टों के लिए लाइनों में खड़े रहने की जरूरत नहीं है। इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में अब टेस्ट के लिए कैंसर मरीजों को आने की जरूरत नहीं। कैंसर अस्पताल में ही मरीजों के टेस्ट सैंपल लिए जाएंगे और शाम तक रिपोर्ट वहीं पहुंचा दी जाएगी। इससे मरीजों को काफी राहत मिलेगी। अस्पताल प्रबंधन सोमवार से इस सुविधा को लागू करने का दावा कर रहा है।
मौजूदा समय में कैंसर मरीजों को आईजीएमसी आकर ही टेस्ट करवाने पड़ते हैं। इसके लिए सबसे पहले लाइन में खड़ा रहकर पर्ची बनाओ। पर्ची बनाने के बाद जो टेस्ट हैं, उसकी फीस जमा करवाने के लिए फिर से लाइन में खड़े हो जाओ। इसके बाद टेस्ट करवाने के लिए एक बार फिर मरीज लाइन में खड़ा होकर अपनी बारी का इंतजार करता है। टेस्ट हो जाने के बाद इसकी रिपोर्ट के लिए फिर से अस्पताल आना पड़ता है। टेस्ट की इतनी लंबी प्रक्रिया में पहले से ही मानसिक और शारीरिक तौर पर टूट चुके कैंसर मरीज को जगह जगह धक्के खाने पड़ते हैं। अस्पताल प्रबंधन का दावा है कि अब टेस्ट संबंधी सभी सुविधाएं कैंसर अस्पताल में दे दी जाएगी।
आईजीएमसी के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डा. रमेश ने कहा कि कैंसर से पीड़ित मरीजों को आ रही परेशानियों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। पर्ची, टेस्ट फीस और टेस्ट सैंपल अब वहीं मरीजों से लिए जाएंगे और शाम को रिपोर्ट कैंसर अस्पताल में ही सौंप दी जाएगी।

Related posts