केजरीवाल ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा, ‘पूरी दिल्ली को मुफ्त वाई फाई देंगे’

आम आदमी पार्टी ने आज दिल्ली के लिए घोषणा पत्र जारी किया। आम आदमी पार्टी के संयोजक और इस पार्टी के सीएम उम्मीदवार अरविंद केजरीवाल ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि पिछली बार हमने जो वादा किया था वो पूरा किया, इस बार के वादे भी पूरे करेंगे। सत्ता में आने पर एक सप्ताह के भीतर भ्रष्टाचार खत्म करेंगे।

केजरीवाल ने कहा कि घोषणा पत्र हमारे लिए पवित्र ग्रंथ है। उन्होंने कहा, शर्म के मारे भाजपा घोषणा पत्र नहीं ला रही है। भाजपा दिल्ली की जनता से वादा नहीं करना चाहती है। भाजपा चाहती है वादा ही न करें। दिल्ली को पूर्ण राज्य के दर्जा पर मुकर गई। हम ऐसा घोषणा पत्र चाहते हैं जिस पर सबको गर्व हो। हमारे घोषणा पत्र में महिला सुरक्षा है। युवाओं की चिंता है। बच्चों की चिंता है। बुजुर्गों की चिंता है। अवैध कॉलोनियों को नियमित करेंगे। वकीलों और व्यापारियों की चिंता है। हम हर तबके के विकास चाहते हैं। पूरी दिल्ली में 10 से 15 लाख सीसीटीवी लगाएगें। गृहणियों के लिए महंगाई कम करेंगे।

सत्ता में लौटने के लिए समाज के सभी वर्गो को लुभाने का प्रयास करते हुए आम आदमी पार्टी ने आज अपना घोषणापत्र जारी कर दिया जिसमें 24 घंटे बिजली आपूर्ति, पूरे शहर में मुफ्त वाई फाई, महिलाओं की सुरक्षा के लिए कम से कम दस लाख सीसीटीवी कैमरे लगाने, पानी को कानूनी अधिकार बनाने तथा वैट में महत्वपूर्ण कटौती करने जैसे बहुत से वादे किए गए हैं। घोषणापत्र जारी करते हुए आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह दस्तावेज कोई मामूली चुनावी दस्तावेज नहीं है बल्कि पार्टी का गीता, बाइबिल, कुरान और गुरू ग्रंथ साहिब है जिसे पार्टी सत्ता में आने पर अक्षरश: लागू करेगी।

घोषणापत्र को चार महीने के गहन शोध का परिणाम बताते हुए केजरीवाल ने कहा, हम ऐसी दिल्ली चाहते हैं जहां हर कोई खुद को इसका बाशिंदा कहने पर गर्व महसूस करे। जहां हर वर्ग का व्यक्ति जाति और धर्म के बिना समानता के आधार पर तरक्की करे। घोषणापत्र में की गयी महत्वपूर्ण घोषणाओं में पार्टी ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के मुद्दे को आगे बढ़ाने और दिल्ली में वैट की दरों को पांच साल के भीतर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से सबसे कम स्तर पर लाने का भी वादा किया गया है। महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के तहत पार्टी ने हर बस में एक सुरक्षा गार्ड की तैनाती सुनिश्चित करने के साथ ही पूरे शहर में 10 से 15 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाने का वादा किया है।

पूर्व मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, यदि बराक ओबामा के लिए 15 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए जा सकते हैं तो ऐसा हमारी मांओं और बहनों के लिए क्यों नहीं किया जा सकता? हम हर बस में एक सुरक्षा कर्मी तैनात करने के साथ ही 10-15 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाएंगे। उन्होंने बताया कि इस संबंध में मौजूदा होमगार्डों को नियुक्त किया जाएगा और उनकी सेवाएं अधिक समय तक ठेके पर नहीं रहेंगी। उन्होंने कहा कि मुफ्त वाई फाई सेवा आज के समय में मूल जरूरत है और पार्टी यह सुनिश्चित करेगी कि हर नागरिक इंटरनेट से जुड़ सके, चाहे वह कहीं भी हो।

घोषणापत्र में कहा गया है कि पार्टी दिल्ली में खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अनुमति नहीं देगी। घोषणापत्र में निजी बिजली वितरण कंपनियों का ऑडिट होने तक बिजली की दरों को आधा करने के अपने काफी समय पूर्व किए गए वादे को भी दोहराया। पानी को एक कानूनी अधिकार बनाए जाने की घोषणा करते हुए केजरीवाल ने कहा, हम बिजली की दरों को आधा कर देंगे। उसके बाद हम यह सुनिश्चित करेंगे कि निजी बिजली वितरण कंपनियों का कड़ा ऑडिट हो जो अभी तक बेलगाम चल रही हैं।

शिक्षा के क्षेत्र में पार्टी ने कहा है कि 500 नए स्कूल और 20 नए कालेज खोलने के अलावा पार्टी उच्च शिक्षा गारंटी योजना शुरू करेगी जिससे छात्रों को सरकार को गारंटर बनाते हुए बिना कुछ गिरवी रखे बैंकों से रिण लेने में मदद मिलेगी। पार्टी के घोषणापत्र में 900 नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने का वादा करने के साथ ही सरकारी अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या को बढ़ाकर 30 हजार करने का भी वादा किया गया है। यौन हिंसा के पीड़ितों को त्वरित न्याय सुनिश्चित करने के लिए पार्टी ने सत्ता में आने पर 47 फास्ट ट्रैक अदालतों को चालू करने की भी बात कही है।

दिल्ली के इतिहास में 1984 के सिख विरोधी दंगों को सर्वाधिक निराशाजनक क्षण बताते हुए पार्टी ने कहा कि हत्याओं की पुन: जांच के लिए आप विशेष जांच दल (एसआईटी) को अधिसूचित करेगी। पार्टी ने भ्रष्टाचार के मामलों की समयबद्ध जांच सुनिश्चित करने के लिए जन लोकपाल विधेयक को कानून का स्वरूप दिए जाने की प्रतिबद्धता भी जतायी। स्वराज विधेयक को लाना भी पार्टी के एजेंडे में जिसका मकसद सीधे जनता को अधिकार प्रदान करना है।

पार्टी ने यह भी कहा कि वह सत्ता में आने के एक साल के भीतर अवैध कालोनियों को नियमित करेगी । इससे पूर्व तत्काल उपाय के तौर पर पार्टी ऐसी कालोनियों के लोगों को पंजीकरण का अधिकार प्रदान करेगी जिससे बिजली और सीवर लाइनों का रास्ता साफ होगा। घोषणापत्र जारी नहीं करने के लिए भाजपा पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने कहा कि भगवा पार्टी के पास राजधानी के लिए कोई एजेंडा नहीं है।

 

Related posts