केंद्रीय बजट में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की योजना, हिमाचल को मिलेगा लाभ

केंद्रीय बजट में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की योजना,  हिमाचल को मिलेगा लाभ

शिमला
हिमाचल प्रदेश सरकार ने वर्ष 2018 में ‘प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान’ योजना शुरू की है। गत चार वर्षों में लगभग 1.54 लाख किसान परिवारों ने 9200 हेक्टेयर भूमि पर प्राकृतिक खेती अपनाई है। इस चालू वित्त वर्ष में इस योजना के तहत 1.50 लाख किसानों को जोड़कर 12000 हेक्टेयर भूमि को प्राकृतिक खेती के अंतर्गत लाया जाएगा। अब केंद्रीय बजट में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की योजना से हिमाचल को और लाभ मिलेगा। राज्य सरकार भारतीय नस्ल की गाय की खरीद पर अधिकतम 25 हजार तक अनुदान दे रही है। राज्य सरकार प्राकृतिक खेती के आधार पर भारतीय नस्ल की गाय की खरीद पर 50 प्रतिशत अनुदान दे रही है।

अधिकतम 25 हजार तक तथा पांच हजार यातायात शुल्क के तौर पर दे रही है। केंद्र सरकार के सहयोग से इस तरह के प्रोत्साहन कार्यों को और बल मिलेगा।
दिसंबर महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में वाराणसी में मुख्यमंत्री परिषद की बैठक में भी हिमाचल प्रदेश सरकार की खूब तारीफ हुई थी। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इस मामले में 27 दिसंबर को सरकार के चार साल पूरे होने पर इसकी जमकर प्रशंसा की थी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को अपने सभी विश्वविद्यालयों में इस विषय की व्यवस्था करने को कहा गया है।

Related posts