कश्मीर में शांति भंग की आशंका में 550 से अधिक नेता हिरासत में, तस्वीरों में देखें पूरा मंजर

जम्मू,

  • घाटी में पाबंदियों के साथ सुरक्षा बलों का कड़ा पहरा
  • स्कूल-कॉलेज आज भी रहेंगे बंद, सभी जिलों में 144
  • जम्मू संभाग में दुकानें तथा व्यापारिक प्रतिष्ठान खुलने शुरू

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद उत्पन्न हालात से निपटने के लिए महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला, सज्जाद गनी लोन, इमरान रजा अंसारी समेत विभिन्न दलों के 550 से अधिक नेताओं व कार्यकर्ताओं को अब तक हिरासत में रखा गया है। सुरक्षा बलों की ओर से शांति के लिए खतरा का हवाला देते हुए इन्हें हिरासत में लेकर श्रीनगर के एसकेआईसीसी तथा बारामुला व गुरेज में बनाए गए केंद्रों में इन्हें रखा गया है। हालांकि, प्रशासन की ओर से हिरासत में लिए गए लोगों के बारे में अधिकृत जानकारी नहीं दी गई है। इस बीच बुधवार को पूरे केंद्र शासित प्रदेश में स्थिति शांतिपूर्ण रही। घाटी में पाबंदियों के साथ सुरक्षा बलों का कड़ा पहरा रहा। कश्मीर के सभी जिलों के साथ जम्मू संभाग में डोडा, किश्तवाड़, राजोरी, पुंछ में फोन सेवा ठप रही। घाटी के साथ ही जम्मू संभाग में दुकानें तथा व्यापारिक प्रतिष्ठान खुलने शुरू हो गए हैं। कठुआ को छोड़कर सभी स्थानों पर स्कूल-कालेज वीरवार को भी बंद रहेंगे।

बुधवार को घाटी से कई वीडियो वायरल हुए जिनमें तेजी से सुधर रहे हालात दिख रहे हैं। श्रीनगर में कुछ दुकानें खुलीं। सड़कों पर पाबंदियों के बाद भी आम लोग सड़कों पर निकले। दो पहिया वाहनों के साथ कार भी सड़कों पर दिखीं। प्रशासन की ओर से जिन परिवारों में शादियां हैं, उनके लिए अतिरिक्त प्रबंध किए जाने की खबर है। पिछले तीन दिनों से पूरे केंद्र शासित प्रदेश में स्थिति लगभग शांतिपूर्ण है। मंगलवार को पुंछ के बफलियाज इलाके में फैसले के विरोध में लोग सड़क पर उतर आए थे। उन्होंने इस दौरान पहुंची पुलिस पर पथराव कर दिया था। इसमें डीएसपी आपरेशन समेत तीन लोग घायल हो गए थे।कुपवाड़ा के लोग खुश, बोले-राजनीतिक भ्रष्टाचार होगा खत्म
घाटी से बुधवार को कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। इनमें एक वीडियो सीमांत जिले कुपवाड़ा का है जिसमें लोग यह कहते दिख रहे हैं कि वे शांति चाहते हैं। वे 370 हटाए जाने से खुश हैं क्योंकि इससे राजनीतिक भ्रष्टाचार खत्म होगा। पूरे इलाके में स्थिति शांतिपूर्ण है।उमर-महबूबा रखे गए हैं हरि निवास में
सोमवार की रात गिरफ्तार किए गए पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती व उमर अब्दुल्ला, पूर्व मंत्री सज्जाद गनी लोन और इमरान अंसारी को हरि निवास में रखा गया है। घाटी में उनकी गतिविधियों से शांति एवं सौहार्द में खलल पैदा होने के डर के चलते मजिस्ट्रेट ने गिरफ्तारी के आदेश दिए थे।

शोपियां में लोगों के साथ खाना खाते अजीत डोभाल
अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद उत्पन्न स्थितियों से निपटने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने खुद मोर्चा संभाल लिया है। कश्मीर के अपने दौरे के दूसरे दिन बुधवार को उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के साथ ही आम कश्मीरियों में विश्वास की बहाली की दिशा में पहल की।

Related posts