कक्षा में एक सीट छोड़ बैठेंगे विद्यार्थी, कैबिनेट में चार हजार शिक्षकों की भर्ती का प्रस्ताव

कक्षा में एक सीट छोड़ बैठेंगे विद्यार्थी, कैबिनेट में चार हजार शिक्षकों की भर्ती का प्रस्ताव

शिमला
हिमाचल प्रदेश में दो अगस्त से खुलने जा रहे स्कूलों में 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को एक-एक सीट छोड़कर बैठाया जाएगा। एक कक्षा में अधिक विद्यार्थियों के होने पर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए विद्यार्थियों को अलग-अलग कमरों में बिठाकर कक्षाएं लगाई जाएंगी। फेस मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही शिक्षकों और विद्यार्थियों को स्कूल परिसरों में प्रवेश दिया जाएगा।

मानसून की छुट्टियां समाप्त होते ही 26 जुलाई से ग्रीष्मकालीन स्कूलों में शिक्षकों को अनिवार्य तौर पर आना होगा। शीतकालीन स्कूलों में 22 जुलाई से 27 जुलाई तक बरसात की छुट्टियां रहेंगी। इन स्कूलों में 28 जुलाई से शिक्षक स्कूलों में आएंगे। प्रदेश में दो अगस्त से शुरू होने वाले स्कूलों में लागू की जाने वाली एसओपी को एक-दो दिन के भीतर शिक्षा विभाग जारी करेगा।

26 जुलाई से हिमाचल में खुलने वाले कोचिंग, ट्यूशन और प्रशिक्षण संस्थानों में भी पूरी क्षमता से विद्यार्थी आ सकेंगे। आने वाले दिनों में होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है। दो अगस्त से पांचवीं और आठवीं कक्षा के विद्यार्थी परामर्श लेने के लिए स्कूलों में आ सकेंगे। हालांकि इनकी हाजिरी नहीं लगेगी। इन कक्षाओं की ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह जारी रहेगी।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत इन दोनों कक्षाओं की इस शैक्षणिक सत्र से परीक्षाएं ली जानी हैं। आरटीई नियम के तहत अभी तक इन दोनों कक्षाओं के विद्यार्थी अगली कक्षाओं में प्रमोट किए जाते रहे हैं। अब इन्हें परीक्षा के आधार पर ही अगली कक्षा में भेजा जाएगा। ऐसे में सरकार ने इन कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने का फैसला लिया है। तीसरी कक्षा की भी इस वर्ष से परीक्षाएं होनी है। फिलहाल सरकार ने तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों को अभी नहीं बुलाने का फैसला लिया है।

चार हजार शिक्षकों की भर्ती का प्रस्ताव अगली कैबिनेट में लाने के निर्देश
शिक्षकों की विभिन्न श्रेणियों के चार हजार पदों को भरने की फाइल अभी तक वित्त महकमे से नहीं आने का मामला कैबिनेट बैठक में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ने उठाया। उन्होंने मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की फाइल के लटकने पर कड़ा संज्ञान लेते हुए इस मामले को उठाया। शिक्षा मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को आगामी कैबिनेट बैठक में शिक्षा भर्ती का प्रस्ताव लाने के निर्देश दिए।

Related posts