कंपार्टमेंट वाले स्कूली छात्रों को बड़ी राहत, पढ़िए..

शिमला

अब जुलाई में होंगी कंपार्टमेंट परीक्षाएं

अब जुलाई में होंगी कंपार्टमेंट परीक्षाएं

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट की परीक्षा अब जुलाई माह में करवाएगा। पहले ये परीक्षाएं सितंबर माह में होती आई है।

बोर्ड का यह निर्णय मौजूदा सत्र से ही लागू हो सकता है। अधिकारियों की हाल ही में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है। निर्णय पर अभी तक अंतिम मुहर नहीं लग पाई है, लेकिन मुहर का लगना महज औपचारिकता समझी जा रही है।

बोर्ड के इस निर्णय से कंपार्टमेंट वाले छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी। खासतौर पर जमा दो में कंपार्टमेंट आने वाले छात्रों के लिए यह संजीवनी साबित होगा।

अगस्त तक निकल जाएगा रिजल्ट

अगस्त तक निकल जाएगा रिजल्ट

शिक्षा बोर्ड जुलाई माह में अनुपूरक परीक्षा लेगा और अगस्त माह के बीच में परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा। इससे संबंधित छात्रों की आगामी पढ़ाई प्रभावित नहीं होगी।

जमा दो से पास आउट छात्र अगस्त माह तक आगे की पढ़ाई के लिए किसी संस्थान में प्रवेश ले सकेंगे। बोर्ड ने यह निर्णय छात्रों की सुविधा के मद्देनजर लिया है ताकि छात्रों का साल बर्बाद न हो।

मौजूदा वर्ष के घोषित हुए परीक्षा परिणाम में जमा दो के 19920 तथा दसवीं के 26205 परीक्षार्थियों को कंपार्टमेंट आई हैं।

19 जून तक बिना विलंब शुल्क आवेदन

19 जून तक बिना विलंब शुल्क आवेदन

बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार संबंधित परीक्षार्थियों को कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए बिना विलंब शुल्क 19 जून तक आवेदन करना होगा।

विलंब शुल्क एक हजार रुपये के साथ छात्र 26 जून तक आवेदन कर सकते हैं।

स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के सचिव बलवीर ठाकुर ने कहा कि बोर्ड ने हाल ही में इस निर्णय पर विचार किया है। इसे चालू सत्र से ही शुरू करने पर विचार किया जा रहा है।

Related posts