ऐतिहासिक शांति समझौते का भारत ने किया स्वागत

ऐतिहासिक शांति समझौते का भारत ने किया स्वागत

नई दिल्ली
यूएई और इस्राइल के बीच हुए ऐतिहासिक शांति समझौते का भारत ने स्वागत किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा है कि हम यूएई और इस्राइल के बीच संबंधों के सामान्य होने का स्वागत करते हैं।

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मदद से इस्राइल और यूएई के बीच गुरुवार को ऐतिहासिक शांति समझौता किया गया। दोनों देशों के बीच कई सालों से चल रही दुश्मनी नए समझौते के साथ ही महत्वपूर्ण हो गई। नए समझौते के तहत अब दोनों देश एक दूसरे के साथ राजनयिक संबंधो की नई बुनियाद रखेंगे।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, हम यूएई और इस्राइल के बीच संबंधों के सामान्य होने का स्वागत करते हैं। दोनों राष्ट्र भारत के प्रमुख रणनीतिक साझेदार हैं। भारत फिलिस्तीनी मुद्दों पर अपना पारंपरिक समर्थन जारी रखे हुए है। उन्होंने कहा, हमें एक स्वीकार्य दो-राज्य वाले समाधान खोजने के लिए सीधी बातचीत के फिर से शुरू होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: इस्रायल-यूएई समझौता : क्या हैं इस दोस्ती के मायने? किसे फायदा किसे नुकसान…

मंत्रालय की तरफ से बताया गया, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और इस्राइल के बीच संबंधों के पूर्ण सामान्यीकरण की घोषणा पर विदेश मंत्री को आज दोपहर संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री का फोन आया।

वहीं, कुलभूषण जाधव मामले पर जानकारी देते हुए मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, पाकिस्तान कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के फैसले को लागू करने में मुख्य मुद्दों लेकर लगातार विफल रहा है। ये मुद्दे संबंधित दस्तावेजों के प्रावधान और कुलभूषण को अप्रभावित कांसुलर एक्सेस प्रदान करने से संबंधित हैं।

 

Related posts