एमसी तैयार नहीं पर 15 से बनेंगे राशन कार्ड

शिमला। कई दिन से नए राशन कार्ड बनाने को लेकर चल रही खींचतान में उपभोक्ता के लिए राहत की बात है। नए राशन कार्ड इसी महीने 15 तारीख तक बनने शुरू हो जाएंगे। हालांकि इस काम को करने से नगर निगम ने हाथ खड़े कर दिए है। उपायुक्त को खत लिखकर नए राशन कार्ड बनाने का जिम्मा खाद्य आपूर्ति विभाग को सौंपने की वकालत की गई है। फिर भी अगर बात नहीं बनी तो खुद नगर निगम 15 फरवरी से नए राशन कार्ड बनाने का काम शुरू कर देगा। इसकी पुष्टि नगर निगम आयुक्त अमरजीत सिंह ने की है।
नगर निगम ने स्टाफ की कमी और आफिस की शिफ्टिंग का हवाला देते हुए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग से शहर में नए कार्ड बनवाने की मांग की है। निगम प्रशासन ने जिला उपायुक्त को इस बाबत पत्र लिखकर सूचित किया है। शहर में अब कौन नए राशन कार्ड बनाएगा, इसका फैसला राज्य सरकार के पाले में चला गया है। शिमला में चालीस हजार से अधिक राशन कार्ड धारक हैं।
राज्य में नए राशन कार्ड बनाने का काम पहली जनवरी से शुरू किया गया है। 31 मार्च 2013 तक नए कार्ड बनाए जाने हैं लेकिन, राजधानी में जनवरी माह बीत जाने के बाद भी नए राशन कार्ड बनाने का काम शुरू नहीं हो पाया है। नए राशन कार्ड बनाने को अब सिर्फ दो माह शेष बचे हैं। अप्रैल 2013 से नए राशन कार्ड पर ही राशन कार्ड मिलना है। राशन कार्ड बनाए जाने को लेकर बीते साल नगर निगम और खाद्य आपूर्ति विभाग में कई बार टकराव हो चुका है। जिस दिन से नगर निगम को कार्ड बनाने का जिम्मा सौंपा गया है उसी दिन से निगम इसका विरोध करता आया है। इसी कड़ी में शनिवार को नगर निगम ने उपायुक्त शिमला दिनेश मल्होत्रा को पत्र लिख कर नए राशन कार्ड बनाने में अपनी असमर्थता जताई है। निगम का कहना है फरवरी माह में निगम बिल्डिंग का जीर्णोद्धार होना है, ऐसे में निगम आफिस शिफ्ट होगा। निगम में स्टाफ की पहले ही भारी कमी है। ऐसे में शिफ्टिंग के साथ-साथ दो माह में चालीस हजार नए राशन कार्ड बनना निगम के बस में नहीं है।

अप्रैल से नए कार्ड पर मिलेगा राशन
जिला में कुल 1.84 लाख राशन कार्ड धारकों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से आवश्यक खाद्य वस्तुएं वितरित की जा रही हैं। अप्रैल से सभी कार्ड धारकों को नए राशन कार्ड पर ही राशन देने का सरकार ने फैसला लिया है।

शिमला छोड़कर हर जगह बन रहे हैं कार्ड
जिला में जनवरी से नए राशन कार्ड बनाने का काम शुरू हो गया है। फरवरी और मार्च के दौरान भी नए राशन कार्ड बनाए जाएंगे। जिला प्रशासन की ओर से सभी पंचायतों, नगर पंचायतों और नगर परिषदों को नए कार्ड दे दिए गए हैं। उपायुक्त ने सभी खंड विकास अधिकारियों और पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को निर्धारित समय अवधि में नए राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं।

Related posts