एमसी चुनाव: 15 नवम्बर से लगेगी चुनाव आचार संहिता

  • एमसी चुनाव: 15 नवम्बर से लगेगी चुनाव आचार संहिता

चंडीगढ़। ड्रा के दौरान यू.टी. स्टेट इलैक्शन कमिश्नर राकेश मेहता ने कहा कि 15 नवम्बर से आचार संहिता लागू हो जाएगी, नवम्बर के तीसरे हफ्ते में चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस बार दिल्ली डिफैसमैंट एक्ट लागू किया जा रहा है, जिस पर आचार संहिता की उल्लंघना पर जुर्माने के साथ ही एक साल की सजा का प्रावधान है।

ई.वी.एम. पर उम्मीदवार की होगी फोटो :
इस बार उम्मीदवार के साथ ही ई.वी.एम. पर उसकी फोटो भी होगी। मेहता ने कहा कि इससे वोटिंग में किसी भी प्रकार की कन्फ्यूजन नहीं होगी, चाहे उम्मीदवार का नाम भी मिलता-जुलता है। इस बार सबसे ज्यादा एस.सी. वोटर्स की प्रतिशत वार्ड नंबर. 6 में 55 प्रतिशत है जबकि वार्ड नंबर. 7 में एस.सी. वोटर्स की सबसे कम प्रतिशत 26.97 प्रतिशत है। वहीं कांग्रेस के विरोध पर मेहता ने कहा कि जनगणना के नए सर्वे के आधार पर ही उन्होंने वार्डों की फ्रैश रिजर्वेशन की है लेकिन कांग्रेस ने इस पर विरोध दर्ज करवाया है।

चुनावी खर्चा बढ़ा :
निगम चुनाव में प्रत्याशियों का खर्च भी 1. 75  से बढ़ा  कर 3.25 लाख कर दिया गया है।  इसके अतिरिक्त नॉमिनेशन वाले दिन तक वोटों के बनाए जाने का काम जारी रहेगा। चुनाव में 500 पोङ्क्षलग बूथ होंगे। प्रत्याशी केवल अपने घर पर ही झंडे लगा सकेंगे।

Related posts