एचपीयू बदलेगा पीजी प्रवेश परीक्षाओं का शेड्यूल

एचपीयू बदलेगा पीजी प्रवेश परीक्षाओं का शेड्यूल

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की शैक्षणिक सत्र 2023 के लिए होने वाली पीजी कोर्स की संयुक्त प्रवेश परीक्षाओं में बदलाव किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश विवि और सरदार पटेल यूनिवर्सिटी मंडी की होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षाओं में प्रदेश भर के हजारों छात्र अपीयर होंगे। एचपीयू की पंजाब यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षाओं के साथ क्लैश होने की सूचना मिलने और छात्रों की ओर से बदलाव करने के लिए किए गए आग्रह पर एचपीयू विचार कर रहा है। जल्द पंजाब विवि और एचपीयू की प्रवेश परीक्षाओं की तिथियों का अध्ययन करने के बाद विवि  शेड्यूल में बदलाव करेगा।

इसमें एचपीयू की प्रवेश परीक्षाओं में एक सप्ताह देरी का प्रस्ताव है। हिमाचल प्रदेश विवि के 14 अप्रैल को जारी किए गए प्रवेश परीक्षाओं के शेड्यूल के अनुसार 29 मई से प्रवेश परीक्षाएं शुरू की जानी थी, जो 15 जून तक चलनी थी। अब इसमें बदलाव किया जाना है और जून के दूसरे सप्ताह में प्रवेश परीक्षाएं शुरू करवाकर इन्हें जून माह अंत तक पूरा करने का निर्णय जल्द लेकर विवि नई परीक्षा तिथियों का शेड्यूल जारी करेगा। इसकी बाकायदा अधिसूचना जारी कर इसे वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

प्रदेश के चार शहरों में बनाए जाने हैं परीक्षा केंद्र
हिमाचल प्रदेश विवि पूर्व की तरह इस बार भी पीजी की प्रवेश  परीक्षाओं को प्रदेश के चार परीक्षा केंद्रोें में करवाएगा। इसमें शिमला, धर्मशाला, मंडी और हमीरपुर में परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाने हैं। इस संबद्ध में आवेदन पत्रों में ऑप्शन उपलब्ध रहेंगे। पीजी में प्रवेश के लिए बारह मई ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तय की गई है, परीक्षा तिथियों में बदलाव करने से आवेदन की अंतिम तिथि को भी विवि बढ़ा सकता है।

एचपीयू के अधिष्ठाता अध्ययन प्रो. बीके शिवराम ने माना कि पंजाब यूनिवर्सिटी की पीजी की प्रवेश परीक्षाओं के साथ कुछ कोर्स की तिथियां क्लैश करने की शिकायतें छात्रों की ओर से मिली है। इसको देखते हुए परीक्षा शेड्यूल को बदलना पड़ रहा है । उन्होंने कहा कि परीक्षाएं एक सप्ताह देरी से शुरू होंगी। जल्द संशोधित शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा।

Related posts