एक माह में चालू होगा सीसीटीएनएस : डीजीपी

नैनीताल। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक सत्यव्रत बंसल ने कहा कि वर्ष 2013 में पुलिस विभाग आईटी के क्षेत्र में सुदृढ़ होने जा रहा है। जनवरी अंतिम सप्ताह तक प्रदेश के सभी थाने, कोतवाली और पुलिस लाइन कार्यालय सीसीटीएनएस (क्राइम क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्किंग सिस्टम) से जुड़ जाएंगे। यह आपराधिक मामलों के त्वरित निस्तारण में मददगार साबित होगा। घटनाओं के त्वरित अनावरण के लिए प्रदेश में दो मोबाइल फारेंसिक लैब भी स्थापित किए जाएंगे। इनमें से एक कुमाऊं के ऊधमसिंह नगर और दूसरा देहरादून में स्थापित किया जाएगा।
पुलिस लाइन में आयोजित पत्रकार वार्ता में डीजीपी ने कहा कि ऑनलाइन क्षेत्र में उत्तराखंड अन्य राज्यों की तुलना में पीछे था लेकिन सीसीटीएनएस के प्रभावी होने के बाद आईटी के क्षेत्र में पुलिस सिस्टम और बेहतर होगा। अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से लगे क्षेत्रों की सुरक्षा के सवाल पर उन्होंने स्वीकार किया कि अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर मादक पदार्थों की तस्करी बढ़ी है। इसकी रोकथाम के लिए पुलिस को भी सक्रिय किया गया है और हल्द्वानी, पिथौरागढ़, चंपावत, देहरादून, रुद्रपुर में मादक पदार्थों की तस्करी के मामले पकड़े भी गए हैं जो कि सकारात्मक है। दिल्ली में गैंगरेप की घटना के सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऐसे मामलों की रोकथाम के लिए महिला हेल्पलाइन को प्रभावी किया गया है। सार्वजनिक स्थलों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखे जाने की कवायद चल रही है। भीड़भाड़ और स्कूल, कालेज से लगे क्षेत्र में सादी वर्दी में पुलिस को सक्रिय करने ओर एंटी ह्यूमन ट्रैफिक सैल को प्रभावी करने की भी पहल की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बीते एक वर्ष में 126 रेप के मामले दर्ज हुए, जिनमें से 110 में चार्जशीट लगा दी गई है और 15 मामले में आरोप झूठे पाए गए।
नव वर्ष में सुरक्षा के सवाल पर उन्होंने कहा कि पर्यटक स्थलों से संबंधित क्षेत्र की पुलिस को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान जगह-जगह पिकेटिंग रहेगी और अधिकारी भी नियमित चेकिंग कर सुरक्षा का जायजा लेंगे। इस मौके पर डीजीपी दीपक ज्योति घिल्डियाल, एसएसपी डा. सदानंद दाते मौजूद थे।

Related posts