उपभोक्ताओं को एकमुश्त मिलेगी दो महीने की चीनी

उपभोक्ताओं को एकमुश्त मिलेगी दो महीने की चीनी

कुल्लू

हिमाचल प्रदेश के 18.71 लाख राशनकार्ड धारकों के लिए राहत की खबर है। उपभोक्ताओं को नवंबर और दिसंबर माह की चीनी का कोटा एकमुश्त मिलेगा। जिससे उपभोक्ताओं की समस्या दूर होगी। प्रदेश के अधिकांश जिलों में खाद्य और आपूर्ति विभाग के गोदामों में चीनी की खेप पहुंच गई है। 

जिला कुल्लू में 4 हजार 563 क्विंटल चीनी की खेप पहुंच गई है। जबकि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की ओर से छह हजार क्विंटल चीनी की डिमांड भेजी गई थी। विभाग चीनी की आवंटन प्रक्रिया शुरू करेगा। सरकारी डिपो में संबंधित परिवार को चीनी राशनकार्ड पर प्रति सदस्य 500-500 ग्राम मिलती है। प्रदेश के कई जिलों में दिवाली के बाद दिसंबर महीने तक सरकारी डिपो में चीनी नहीं मिल पाई थी। ऐसे में उपभोक्ता बाजारों से महंगे दाम पर चीनी खरीदने को मजबूर हो गए थे।

अंत्योदय 13 और एपीएल के लिए 30 रुपये किलो हैं दाम
सरकारी डिपो में अंत्योदय को 13 रुपये प्रतिकिलो चीनी आवंटित की जाती है। जबकि एपीएल वर्ग को 30 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से मिलती है। इससे पूर्व उपभोक्ता बाजारों से 50 रुपये प्रतिकिलो चीनी खरीद रहे थे।

खाद्य, आपूर्ति विभाग के जिला नियंत्रक कुल्लू शिव राम ने बताया कि विभाग के गोदामों में चीनी की खेप पहुंच गई है। उपभोक्ताओं को नवंबर और दिसंबर का कोटा एक साथ दिया जाएगा। इसका आवंटन विभाग जल्द शुरू करेगा। 

Related posts