उत्तराखंड: चार मामले पॉजिटिव अमेरिकी नागरिक में हुई कोरोना संक्रमण की पुष्टि

देहरादून
उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण
  • जिस होटल में रुका था कोरोना संक्रमित उसे किया लॉकडाउन
  • अमेरिका से हरिद्वार लौटी एक महिला की भी हो चुकी मौत, रिपोर्ट का इंतजार
उत्तराखंड में जानलेवा कोरोना वायरस से संक्रमित होने का एक और मामला सामने आया है। अमेरिका से आए विदेशी पर्यटक में कोरोना की पुष्टि हुई है। इसे मिलाकर प्रदेश में अब तक कोरोना पॉजिटिव के चार मामले सामने आ चुके हैं। सोमवार को मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी से आई जांच रिपोर्ट में अमेरिकी नागरिक में कोरोना वायरस पाया गया है।

कुछ दिन पहले ही उक्त अमेरिकी नागरिक उत्तराखंड भ्रमण पर आया था और राजपुर रोड स्थित एक होटल में ठहरा था। वह उपचार के लिए दून अस्पताल में भर्ती हुआ था। कोरोना वायरस के संदिग्ध लक्षण पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग ने अमेरिकी नागरिक के सैंपल 21 मार्च को जांच के लिए हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज भेजे थे।

सोमवार को मेडिकल कॉलेज से 19 सैंपलों की रिपोर्ट आई, जिसमें एक मामला पॉजिटिव पाया गया और बाकी 18 मामले नेगेटिव पाए गए। पॉजिटिव मामला आने के बाद अमेरिकी मरीज को दून अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में डाक्टरों की कड़ी निगरानी में रखा गया है। डाक्टरों के मुताबिक अमेरिकी नागरिक का स्वास्थ्य सामान्य बना हुआ है।

वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने अमेरिकी नागरिक के संपर्क आए 15 से अधिक लोगों को चिह्नित कर उन्हें आइसोलेशन या कोरंटाइन रखने की कार्रवाई शुरू कर दी है। ये सूचनाएं जुटाई जा रही हैं कि अमेरिकी नागरिक और कितने लोगों के संपर्क आया। इससे पहले इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी के तीन ट्रेनी आईएफएस अधिकारियों में कोरोना वायरस का पॉजिटिव पाया गया था। जिनका इलाज दून अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में चल रहा है।

अब तक 204 सैंपल जांच के लिए भेजे

स्वास्थ्य विभाग ने अब तक 204 सैंपल जांच के लिए भेजे हैं। इनमें से 123 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है। चार पॉजिटिव मामले आए हैं। अन्य सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है। सोमवार को प्रदेश भर से 54 नए सैंपल जांच के लिए हल्द्वानी भेजे गए।

अमेरिकी नागरिक कुछ दिन पहले ही उत्तराखंड भ्रमण पर आया था। उसमें कोरोना की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम मरीज के संपर्क में आए लोगों पर कड़ी निगरानी रख रही है।
– डॉ.पंकज कुमार पांडेय, प्रभारी सचिव, स्वास्थ्य

मसूरी में बीमार महिला को भेजा दून
मसूरी में आज एक 56 साल की महिला को तेज बुखार-जुखाम और छाती में दर्द की शिकायत के बाद देहरादून रेफर किया गया। डॉक्टरों ने महिला को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया है। लोग महिला के कोरोना संक्रमित होने की आशंका जता रहे हैं। वहीं डॉक्टरों का कहना है कि महिला की जांच की जा रही है।

कोरोना की आशंका में चार को किया आइसोलेट
रुड़की में मुंबई और राजस्थान से आए दो लोगों को कोरोना की आशंका में सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। साथ ही दोनों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है। फिलहाल दोनों को डॉक्टरों की देखरेख में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है जबकि पहले से भर्ती एक मरीज की रिपोर्ट सामान्य आने पर घर भेज दिया। हालांकि, उसे अभी घर में ही रहने की सलाह दी गई है।

हीं, कुछ दिन पहले जर्मनी से रिश्तेेदारी में आए एक व्यक्ति और उसके रिश्तेेदार को बुखार की शिकायत पर सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। साथ ही दोनों के सैंपल जांच के लिए भेजे हैं। डॉक्टरों की टीम दोनों पर नजर रख रही है।

जिस होटल में रुका था कोरोना संक्रमित उसे किया लॉकडाउन

कोरोना संक्रमित विदेशी नागरिक के राजपुर रोड स्थित सरोवर पैट्रिको होटल में ठहरे जाने की सूचना के बाद होटल को जिला प्रशासन के निर्देश पर लॉकडाउन कर दिया गया है। होटल के बाहर पुलिस बल का पहरा भी बैठा दिया गया है।

बता दें कि दूनन अस्पताल में भर्ती जिस विदेशी नागरिक की रिपोर्ट सोमवार को कोरोना पॉजिटिव आई है वह कुछ दिन पहले ऋषिकेश से आने के बाद डालनवाला कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत राजपुर रोड स्थित होटल में ठहरा था। तब विदेशी नागरिक की तबीयत बिगड़ने पर उसे दून अस्पताल में प्राथमिक जांच के बाद आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। साथ ही जांच के लिए सैंपल हल्द्वानी भेजा गया था।

सोमवार को विदेशी नागरिक की सैंपल रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन से लेकर पुलिस और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में स्वास्थ्य विभाग की सलाह और जिला प्रशासन के निर्देश पर सोमवार शाम होटल को सील कर दिया गया। जिस वक्त होटल को सील किया गया वहाँ चार कर्मचारी मौजूद थे। चारों कर्मचारियों को क्वॉरेंटाइन में रहने के निर्देश दिए गए हैं।

वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम इस बात का पता लगा रही है कि इस विदेशी नागरिक से मिलने वाले और होटल में उस दौरान आने जाने वाले कौन-कौन हो सकते हैं। ऐसे लोगों को चिन्हित कर आइसोलेशन में रखने पर भी विचार किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि मंगलवार को पूरे होटल को सेनीटाइज किया जाएगा और वहां मौजूद कर्मचारियों की भी जांच कर उन्हें क्वॉरेंटाइन किया जाएगा। इस मामले में स्वास्थ्य विभाग का कोई भी अधिकारी खुलकर कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

अमेरिका से हरिद्वार लौटी महिला की हो चुकी मौत

कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच उत्तराखंड में  छह मार्च को अमेरिका से लौटी एक महिला की खांसी और गले में खरास के बाद रविवार को मौत हो गई। कोरोना से मौत की आशंका में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने महिला के शव से सैंपल लेकर जांच को भेज दिया है।

साथ ही महिला के परिजनों और किरायेदारों को क्वारंटीन कर दिया गया है। आसपास के इलाके को सेनिटाइज कर स्वास्थ्य विभाग पूरा एहतियात बरत रहा है। सीएमओ ने बताया कि महिला को शुगर था और किडनीकी भी समस्या थी। सीएमओ ने बिना पोस्टमार्टम कराए महिला के शव का अंतिमसंस्कार कराने की अनुमति दी।

Related posts