ईडी ने 60 करोड़ के बैंक ऋण घोटाले में शुरू की जांच

ईडी ने 60 करोड़ के बैंक ऋण घोटाले में शुरू की जांच

शिमला
फर्जी दस्तावेजों से कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक की ऊना जिले की एक शाखा से साठ करोड़ का  ऋण हड़पने के आरोपों में फंसी अंब की क्रेस्ट स्टील ऊना प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने निशाने पर ले लिया है। विजिलेंस की जांच के बीच अब ईडी ने भी इस ऋण घोटाले में मनी लॉड्रिंग की प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है। जांच एजेंसी ने हाल ही में विजिलेंस ब्यूरो से केस से संबंधित रिकॉर्ड हासिल कर लिया है।

विजिलेंस के सूत्रों ने बताया कि अभी तक की विजिलेंस जांच में इस बात की पुष्टि हुई है कि बैंक से ऋण लेने के लिए कंपनी ने गलत जानकारियां दीं। साथ ही जो दस्तावेज जमा किए, वह भी फर्जी थे। इन्हीं फर्जी दस्तावेजों की मदद से साठ करोड़ से ज्यादा का ऋण लेकर उसे हड़प लिया। जांच में पता चला है कि ऋण की राशि को धन शोधन कर किसी अन्य जगह निवेश कर दिया गया। ऐसे में अब विजिलेंस ने ईडी को इसकी जानकारी दे दी थी।

ब्यूरो से मिली जानकारी के आधार पर अब ईडी ने भी अपनी प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है। अगर धन शोधन के ठोस सबूत मिले तो इंफोर्समेंट केस इंफॉर्मेशन रिपोर्ट (ईसीआईआर) दर्ज कर कंपनी की संपत्तियों को अटैच करने की भी कार्रवाई हो सकती है। विजिलेंस ब्यूरो ने प्रारंभिक जांच के बाद नवंबर 2019 में कंपनी के निदेशकों के खिलाफ केसीसी बैंक में फर्जी दस्तावेज और जानकारी देकर ऋण हासिल करने के मामले में एफआईआर दर्ज की थी।

Related posts