इंतजार खत्म, अगले हफ्ते आएगा सेट का रिजल्ट

इंतजार खत्म, अगले हफ्ते आएगा सेट का रिजल्ट

शिमला
सेट (स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट) का परिणाम इसी माह के अंतिम हफ्ते में आ जाएगा। हजारों अभ्यर्थी करीब आठ माह से परिणाम घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं। कोरोना के कारण परिणाम घोषित करने में देरी हो रही थी। यूजीसी की टीम ने बीते दिनों ऑनलाइन ही परिणाम की समीक्षा कर ली है। अब लोक सेवा आयोग के अधिकारी परिणाम को घोषित करने की अंतिम तैयारियों में जुट गए हैं।

करीब साढ़े दस हजार अभ्यर्थी सेट में बैठे थे। विश्वविद्यालयों और कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए सेट पास होना जरूरी होता है। लोक सेवा आयोग ने विश्वविद्यालय और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए अनिवार्य स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट 22 नवंबर 2020 को लिया था। दिसंबर 2019 में राज्य लोक सेवा आयोग ने टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। कोरोना संकट के कारण परीक्षा करवाने में एक वर्ष की देरी हुई। 

परीक्षा में 10557 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। सेट की परीक्षा यूजीसी के नियमों के अनुसार ली जाती है। परीक्षा परिणाम घोषित करने से पहले यूजीसी की टीम संबंधित लोकसेवा आयोग के कार्यालयों का दौरा कर परिणाम को जांचती है। परीक्षा प्रक्रिया पूरी करने में यूजीसी के मानकों का कितना पालन हुआ है। इसका सत्यापन किया जाता है।

सभी रिपोर्ट संतोषजनक पाए जाने पर परीक्षा परिणाम को घोषित करने की मंजूरी दी जाती है। ऐसे में कोरोना संकट के चलते बीते काफी समय से यूजीसी का दौरा तय नहीं हो पा रहा था। अब यूजीसी ने ऑनलाइन समीक्षा कर ली है। आयोग के सचिव डीके रत्न ने बताया कि जल्द ही सेट का परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

Related posts