आय बढ़ाने की कवायद आज से शुरू, छात्रों को डिग्री के साथ मिलेगा मुफ्त पासपोर्ट

आय बढ़ाने की कवायद आज से शुरू, छात्रों को डिग्री के साथ मिलेगा मुफ्त पासपोर्ट

चंडीगढ़
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में एक लाख परिवारों की सालाना आय बढ़ाने के लिए आज एक अप्रैल से अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू करने का एलान किया है। उन्होंने बताया कि सरकार के संज्ञान में आया था कि बहुत से परिवार ऐसे हैं, जिनकी सालाना आय एक लाख रुपये भी नहीं है। 

योजना में शामिल होने के लिए अब तक करीब 13 हजार लोगों का पंजीकरण हो चुका है। अब सरकार द्वारा इन लोगों की इच्छा के अनुसार इन्हें स्वरोजगार के साधन मुहैया करवाए जाएंगे। इसके अलावा इनकी रूचि के अनुसार काम देकर इनकी वार्षिक आय को कम से कम एक लाख रुपये किया जाएगा। इस योजना के पहले चरण में एक लाख परिवारों को शामिल किया जाएगा। इसके लिए परिवारों को चिन्हित किया जा रहा है।

सीएम ने बताया कि पहले एक लाख 20 हजार रुपये तक सालाना आय वाले परिवारों को ही बीपीएल कैटेगरी में शामिल किया जाता था। इस दायरे को बढ़ाते हुए सरकार ने 1 लाख 80 हजार रुपये कर दिया है। ऐसे में इतनी सालाना आय वाले सभी परिवारों को बीपीएल कैटेगरी में रखा जाएगा।

हरियाणा में डिग्री के साथ मिलेगा पासपोर्ट
सीएम ने कहा है कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों से परास्नातक विद्यार्थियों को अब डिग्री के साथ पासपोर्ट भी मिलेगा। इसके लिए उन्हें आवेदन करने की भी जरूरत नहीं है। इस कार्य के लिए उनसे कोई राशि भी नहीं ली जाएगी।

नौकरी के लिए केवल एक बार होगा पंजीकरण, 31 मई तिथि बढ़ाई
सरकार ने नौकरियों के लिए बार-बार आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की सुविधा के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन योजना बनाई है। जिसकी अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 मई कर दिया है। पहले यह पंजीकरण 31 मार्च तक होना था लेकिन अब इसका पोर्टल दोबारा खोल दिया गया है।

ओवरस्पीड का चालान बैंक खाते से जोड़ने की तैयारी
सीएम ने कहा कि हम यह भी प्रयास कर रहे हैं कि ओवरस्पीड वाहनों का चालान सीधे बैंक खाते से कट जाए। ओवरस्पीड होने पर चालान की राशि कटते ही संबंधित व्यक्ति के पास मैसेज आ जाए कि आपके खाते से इतनी रकम कट गई है, इस योजना पर अधिकारी काम कर रहे हैं। अंतिम रूप तब दिया जाएगा जब सभी कानूनी पहलू से वे संतुष्ट होंगे।

Related posts