आईजी दलजीत ठाकुर को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक

शिमला
आईजी दलजीत ठाकुर
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति पुलिस पदक व पुलिस पदकों की घोषणा की है। आईजी, एसपी समेत हिमाचल के पांच जवानों को इसके लिए चुना गया है। हिमाचल प्रदेश पुलिस के महानिरीक्षक दलजीत ठाकुर को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक दिया जाएगा।

दलजीत ठाकुर वर्तमान में आईजी सीआईडी इंटेलिजेंस के  पद पर कार्यरत हैं। कुल्लू के रहने वाले दलजीत को इससे पहले सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक मिल चुका है। वह इस समय प्रदेश सरकार के ड्रग फ्री हिमाचल अभियान में प्रदेश के अंदर व दूसरे राज्यों से इंटेलिजेंस शेयरिंग की अहम जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

प्रदेश प्रवास के दौरान राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री समेत तमाम वीवीआईपी की सुरक्षा को भी वह ही देखते हैं। दलजीत एसपी कांगड़ा, एसपी हमीरपुर और एसपी सोलन के अलावा एसपी विजिलेंस और एसपी इन्फोर्समेंट के पद पर तैनात रह चुके हैं। साल 2011 में एसपी कांगड़ा रहने के दौरान उनके ही नेतृत्व में कश्मीरी आतंकी जमीर अहमद वानी को गिरफ्तार किया था, जो कि कई आतंकी वारदातों में संलिप्त था।

चार को पुलिस पदक

पुलिस पदक विजेता
वहीं, एसपी कानून व्यवस्था डा. खुशहाल चंद शर्मा, एसपी किन्नौर साजू राम राणा, पीटीसी डरोह के इंस्पेक्टर सुशील कुमार और चंबा के सब इंस्पेक्टर कृष्ण कुमार को पुलिस पदक के लिए चुना गया है। खुशहाल शर्मा वर्तमान में हिमाचल पुलिस के प्रवक्ता भी हैं और वह प्रदेश पुलिस में अपने लंबे सेवाकाल के दौरान कई बड़े मामलों की विवेचना कर उन्हें सुलझाने में कामयाब रहे हैं।

होमगार्ड व फायर सर्विस के जवानों को भी मिलेंगे पदक
राष्ट्रपति की ओर से सराहनीय सेवाओं के लिए होमगार्ड एवं सिविल डिफेंस और अग्निशमन सेवा पदक की भी घोषणा कर दी है। इनमें होमगार्ड एवं सिविल डिफेंस विभाग के कमांडेंट हरि स्वरूप शर्मा, कंपनी कमांडर लुदरमणि, प्लाटून कमांडर उर्मिला देवी और होमगार्ड चेत राम शामिल हैं। वहीं अग्निशमन विभाग के स्टेशन फायर अफसर संजीव कुमार और लीडिंग फायरमैन सुधाकर प्रसाद को भी पुरस्कार मिलेगा।

हिमाचल के रूबेन को जीवन रक्षक पदक
हिमाचल प्रदेश के रूबेन बी को जीवन रक्षक पदक मिलेगा। दिल्ली में राष्ट्रपति पदक के लिए उनका चयन हुआ है।

Related posts