अस्सी लाख से संवरेगा चैलचौक कस्बा

चैलचौक (मंडी)। चैलचौक कस्बा अस्सी लाख की लागत से संवरेगा। इसके लिए लोनिवि ने कवायद शुरू कर दी है। विभाग ने अवैध कब्जाें को गिराने के बाद जगह को संवारने एवं अन्य कार्याें के लिए अस्सी लाख के बजट का प्राक्कलन तैयार कर नाचन के प्रदेश सरकार को मंजूरी के लिए भेज दिया है। इसी बीच विभाग ने हाईकोर्ट के आदेशाें के मुताबिक कब्जे पूर्ण रूप से हटाने के लिए द्वितीय चरण की कार्रवाई भी शुरू कर दी है। विभाग की इस कार्रवाई के तहत अब मकानों के छज्जों पर विभागीय कटर चलेगा। इसके अलावा विभाग को कुछ दीवारें भी गिरानी शेष हैं।
सोमवार को विभाग ने पूर्ण रूप से कब्जे हटाने के स्थान मार्क किए। मार्क किए गए मकानों पर अब विभागीय कटर चलना संभव है। पहले चरण में विभाग ने दो हफताें में पांच दर्जन से अधिक अवैध कब्जे हटाए थे। द्वितीय चरण में अब विभाग तीन-चार दिन की कार्रवाई के बाद रिपोर्ट हाईकोर्ट को प्रेषित करेगा। सोमवार को हुई कार्रवाई में लोनिवि के अधिकारियों सहित राजस्व, विद्युत तथा आईपीएच विभाग के अधिकारियों ने पूरे बाजार का निरीक्षण किया। इस बीच पुलिस विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे। विभाग हाईकोर्ट के आदेशों पर छोटे-बड़े अवैध कब्जाें को हटाकर सरकारी भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कर रहा है।
उधर, लोनिवि के सहायक अभियंता जीआर आजाद ने बताया कि बाजार एवं सड़कों, नालियों की दशा सुधारने के लिए अस्सी लाख रुपए का बजट लगेगा। प्राक्कलन तैयार कर मंजूरी के लिए भेजा गया है। विभाग ने अवैध कब्जों को हटाने के बाद रह गए शेष कार्य के लिए अपनी द्वितीय चरण की कार्रवाई सोमवार से शुरू कर दी है।

Related posts