अमेरिका पर टिकीं दुनिया की उम्मीदें: दलाईलामा

अमेरिका पर टिकीं दुनिया की उम्मीदें: दलाईलामा

धर्मशाला: तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा ने संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी संभालने पर जो बाइडेन को बधाई संदेश भेजा। उन्होंने बधाई संदेश में लिखा ‘पृथ्वी के पारीस्थितिकीय तंत्र को लेकर उपजे संकट के प्रति आप बेहद चिंतित हैं। मुझे खुशी है कि जलवायु परिवर्तन के मामले को आपने अपनी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में स्थान दिया है। अब संयुक्त राज्य अमेरिका पैरिस जलवायु समझौते में फिर से शामिल हो रहा है। ग्लोबल वार्मिंग पूरे विश्व के सामने एक बड़ा खतरा बन चुका है। इसके कारण पृथ्वी पर रहने वाली हर प्रजाति के समक्ष अस्तित्व का संकट पैदा हो गया है।

लिखा कि संयुक्त राज्य अमेरिका की बेहतरी के लिए आपके दूसरे प्रयासों की भी मैं सराहना करता हूं। स्वतंत्रता, लोकतंत्र, धार्मिक स्वतंत्रता और कानून के शासन जैसे मूल्यों को पोषित करने वाले आपके महान राष्ट्र का मैं लंबे समय से प्रशंसक रहा हूं। लोकतांत्रिक दृष्टिकोण और नेतृत्व के कारण पूरी आज दुनिया की उम्मीदें संयुक्त राज्य अमेरिका पर टिकी हैं। इन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि शांतिपूर्ण विश्व के निर्माण में आप अहम योगदान देंगे, जिसमें भूख, रोग और हिंसा के सताए लोग अपने लिए सहारा ढूंढ सकेंगे।

इन सभी मसलों पर ध्यान देना बेहद आवश्यक है। उन्होंने लिखा कि तिब्बतियों का लंबे समय से सहयोग करने के लिए मैं एक बार फिर से आपका आभार व्यक्त करना चाहूंगा। अमेरिका वासी और उनके नेताओं की शांति, अहिंसा और दया की प्रतिनिधि रही प्राचीन बौद्ध संस्कृति की सुरक्षा और संरक्षण के लिए मित्रता और प्रेरणा पाकर हम खुद को सौभाग्यशाली मानते हैं। अपने बधाई संदेश के अंत में उन्होंने लिखा, ‘मैं प्रार्थना करता हूं कि अमेरिका की जनता की आशाओं-उम्मीदों को पूरा करने के मार्ग में जो चुनौतियां आएंगी, उन पर विजय पाते हुए और ज्यादा शांतिपूर्ण एवं समरसतापूर्ण विश्व के निर्माण में आप सहयोग करेंगे।

Related posts