अब सिंगल गर्ल चाइल्ड को भी मिलेगी डॉ. राधाकृष्णन छात्रवृत्ति : शिक्षा बोर्ड

अब सिंगल गर्ल चाइल्ड को भी मिलेगी डॉ. राधाकृष्णन छात्रवृत्ति : शिक्षा बोर्ड

धर्मशाला
डॉ. राधाकृष्णन छात्रवृत्ति योजना में दसवीं और 12वीं कक्षा की पांच सिंगल गर्ल चाइल्ड को भी शामिल किया गया है। दसवीं कक्षा में दो और 12वीं में तीन छात्राओं को यह छात्रवृत्ति दी जाएगी।

छात्राओं को यह छात्रवृत्ति बोर्ड के पास मौजूद फंड पर मिलने वाले ब्याज से दी जाएगी। स्कूल शिक्षा बोर्ड डॉ. राधाकृष्णन छात्रवृत्ति योजना के तहत दसवीं और 12वीं कक्षा के 14-14 मेधावियों को छात्रवृत्ति देगा। मेरिट एवं वार्षिक आय के अनुसार तैयार फार्मूले के आधार निर्धन और वार्षिक आय के अनुसार तय फार्मूले के आधार पर मेधावियों को यह छात्रवृत्ति दी जाती है। अब बोर्ड ने इस श्रेणी में सिंगल गर्ल चाइल्ड कैटेगिरी को भी इससे जोड़ दिया है।

21 लाख रुपये पर मिलने वाले ब्याज से दी जाती है छात्रवृत्ति
प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की मानें तो डॉ. राधाकृष्णन छात्रवृत्ति योजना के तहत प्रोत्साहन राशि का बंदोबस्त बोर्ड को फंड के रूप में एकत्रित होने वाली राशि पर मिलने वाले ब्याज से किया जाता है। बोर्ड के पास करीब 21 लाख रुपये तक फंड रहता है। इस पर हर वर्ष करीब एक लाख रुपये से अधिक की राशि ब्याज के रूप में मिलती है। इसे बोर्ड डॉ. राधाकृष्णन छात्रवृत्ति योजना के तहत मेधावियों को देता है।

डॉ. राधाकृष्णन छात्रवृत्ति योजना में दसवीं और 12वीं कक्षा की पांच सिंगल गर्ल चाइल्ड को भी शामिल किया गया है। दसवीं कक्षा में दो और 12वीं में तीन छात्राओं को यह छात्रवृत्ति दी जाएगी। छात्रवृत्ति बोर्ड को मिले फंड पर मिलने वाले ब्याज की राशि से दी जाती है। – डॉ. सुरेश कुमान सोनी, अध्यक्ष, एचपी बोर्ड धर्मशाला

Related posts