अप्रैल 2013 से नहीं आएगा पानी बिल

शिमला। नगर निगम अप्रैल 2013 से घरेलू उपभोक्ताओं को पानी बिल नहीं भेजेगा। उपभोक्ता को प्रतिमाह एमसी दफ्तर आकर अपना खाता संख्या बताकर 173 रुपये जमा करवाने होंगे। अक्तूबर 2012 से शहर में पानी की मासिक घरेलू दरें फ्लैट कर दी गई हैं। 150 रुपये पानी का बिल है जबकि सीवरेज सैस 23 रुपये है।
फ्लैट रेेट के बिल जनवरी से मार्च 2013 तीन माह तक भेजे जाएंगे। इसके बाद एमसी बिल नहीं भेजेगा। एमसी में स्टाफ की कमी का हवाला देते हुए मासिक बिल भेजे जाने में असमर्थता जताते हुए सदन ने यह प्रस्ताव पारित किया है। नगर निगम प्रशासन का कहना है कि पहली अप्रैल 2013 से घरेलू कनेक्शनों के बिल जारी नहीं किए जाएंगे। अक्तूबर 2012 के बाद के बिल जनवरी 2013 में दिए जाएंगे। निगम आयुक्त डा. एमपी सूद ने इसकी पुष्टि की है।
———
एकमुश्त बिल जमा करवाने पर 10 प्रतिशत डिस्काउंट
घरेलू उपभोक्ताओं पर लगाए गए पानी के फ्लैट रेट का जो उपभोक्ता एक साथ एक साल के लिए भुगतान करेंगे। उन्हें नगर निगम दस प्रतिशत की छूट देगा।

कमर्शियल कनेक्शनों पर मीटर रीडिंग
कमर्शियल और कंस्ट्रक्शन कनेक्शनों से मीटर रीडिंग के हिसाब से वसूली करने का फैसला लिया गया है। मासिक बिलों में सालाना 10 फीसदी की बढ़ोतरी राज्य सरकार के आदेशानुसार की जाएगी। शहर में करीब 4305 कमर्शियल कनेक्शन हैं।

31 दिसंबर तक जमा होंगे सितंबर के बिल
नगर निगम ने 30 सितंबर तक के पानी बिल जमा करवाने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया है। जिन उपभोक्ताओं को 13 दिसंबर तक बिल प्राप्त नहीं होते, वे नगर निगम आफिस में आकर डुप्लीकेट बिल निकलवाकर अपने बिलों का भुगतान करें।

Related posts