अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट से जुड़ेंगे राज्य के बहुतकनीकी संस्थान

अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट से जुड़ेंगे राज्य के बहुतकनीकी संस्थान

राजकीय और निजी पॉलिटेक्निक संस्थान अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट से जुड़ेंगे। संस्थानों को तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने एक माह का समय दिया है। अकादमिक बैंक से जुड़ने के बाद छात्रों के क्रेडिट जमा हो सकेंगे, जिसका उन्हें भविष्य में फायदा मिलेगा। हिमाचल में 16 सरकारी और 10 निजी बहुतकनीकी संस्थान हैं। बहुतकनीकी संस्थानों में क्रेडिट सिस्टम शुरू हो चुका है।

यहां पर पढ़ने वाले अभ्यर्थियों की मार्कशीट में अंक नहीं, बल्कि उनकी योग्यता के अनुसार ग्रेड मिलेंगे। क्रेडिट सिस्टम में एक साल के 40 क्रेडिट होंगे। तीन साल पढ़ाई करने वाले अभ्यर्थी को 120 क्रेडिट दिए जाएंगे। संस्थानों में क्रेडिट सिस्टम शुरू होने से विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा। पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी क्रेडिट के हिसाब से अपना-अपना कोर्स पूरा कर सकेंगे।

अभ्यर्थी अगर अपनी पढ़ाई को किसी कारणवश बीच में छोड़ता है और कुछ समय बाद दोबारा शुरू करना चाहता है तो वहां से अपनी पढ़ाई शुरू कर पाएगा, जहां से उसने छोड़ी थी। अगर उसके उस समय 40 क्रेडिट होंगे तो वह फिर उससे आगे की पढ़ाई शुरू कर पाएगा।

वहीं, देश के किसी भी कोने में चल रहे बहुतकनीकी संस्थानों में अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकेगा।इसके लिए उसका क्रेडिट स्कोर अकादमिक बैंक में दर्ज होना जरूरी होगी। इसी को मद्देनजर रखते हुए तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने बहुतकनीकी संस्थानों को अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट से जुड़ने के निर्देश दिए हैं।

कोट्स

प्रदेश में चल रहे सभी पॉलिटेक्निक संस्थानों को अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट से जुड़ने को कहा गया है। अकादमिक बैंक से जुड़ने का फायदा बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले अभ्यर्थियों को होगा। ऐसे अभ्यर्थी अकादमिक बैंक में जमा अपने क्रेडिट के अनुसार किसी भी समय और कहीं से भी अपने कोर्स को पूरा कर सकेंगे। – आरके शर्मा, सचिव, तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला

Related posts