मौत पर मिलेगी 20 हजार की मदद

चंबा। बीपीएल परिवारों से ताल्लुक रखने वाले व्यक्ति की अचानक मौत होने पर मिलने वाली राहत राशि केंद्र सरकार ने बढ़ा दी है। पहले राशि 10 हजार रुपये दी जाती थी, अब केंद्र सरकार ने राशि को बढ़ाकर 20 हजार कर दिया है। अब बीपीएल परिवारों से संबंध रखने वाले व्यक्ति की किन्हीं कारणों से मौत हो जाती है तो उसे सरकार की ओर से 20 हजार रुपये मिलेंगे।
अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक मामले विभाग के जिला कल्याण अधिकारी आरसी बंसल ने बताया कि अभी तक योजना के तहत 33 परिवार को योजना का लाभ मिल चुका है। कहा कि यह राशि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक मामले विभाग के सौजन्य से राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत मिलेगी। जानकारी के मुताबिक बीपीएल परिवार से संबंधित किसी व्यक्ति की अचानक मौत हो जाती है। उस व्यक्ति की आयु 18 साल से ज्यादा और 59 साल से कम है, तो संबंधित परिवार के सदस्यों को सरकार द्वारा 20 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार की राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत यह राशि पीड़ित परिवार को प्रदान की जाएगी। पहले सरकार द्वारा पीड़ित परिवारों की 10 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती थी, लेकिन 18 अक्तूबर 2012 के बाद इस सहायता राशि में केंद्र सरकार ने बढ़ोतरी की है। अब बीपीएल परिवार से संबंधित लोगों को 20 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की इस योजना के तहत अक्तूबर 2012 से लेकर दिसंबर तक जिला में 33 मामले स्वीकृत किए हैं। उन्होंने कहा कि इस राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत गरीब परिवारों को तीन लाख 90 हजार रुपये की राशि वितरित की गई है। गरीब परिवार के किसी कमाने वाले सदस्य की अचानक मौत होने के उपरांत यह राशि विभाग द्वारा संबंधित परिवार को प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि यह राशि एकमुश्त जारी की जाती है।

Related posts