मनमोहन ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए द.अफ्रीका रवाना

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज यहां से दक्षिण अफ्रीका रवाना हो गए। इस सम्मेलन में ढांचागत क्षेत्र में निवेश बढाकर तथा सतत विकास के जरिये अंतरराष्ट्रीय अंर्थव्यवस्था की सेहत सुधारने और वृहद आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करने के उपायों और तौर-तरीकों पर विचार विमर्श किया जाएगा।

डरबन में 26 और 27 मार्च को होने वाले इस दो दिवसीय सम्मेलन में शिरकत के लिए रवानगी से पहले डा सिंह ने एक बयान में कहा कि ऐसे समय में जब अंतरराष्ट्रीय जगत को कई तरह की चुनौतियों को सामना करना पड रहा है, यह सम्मेलन व्यापक मुद्दों पर समन्वय स्थापित करने का अवसर प्रदान करेगा। डा सिंह ने कहा, ‘हम अपने लक्ष्यों को आगे बढाने के लिए डरबन में नए विचारों पर विचार-विमर्श की अपेक्षा रखते हैं।

हम वैश्विक अर्थव्यवस्था में नई जान फूंकने तथा वृहद आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करने और तथा ढांचागत क्षेत्रों में निवेश और सतत विकास की प्रणाली तय करने और उपायों पर विचार-विमर्श करते हैं।’ इस सम्मेलन में भारत पांच देशों के इस मंच की अध्यक्षता दक्षिण अप्रीका को सौपेंगा। भारत वैश्विक राजनीतिक एवं आर्थिक प्रशासन की संस्थाओं में सुधार की गति तेज करने का आग्रह करेगा।

Related posts