‘भारत, चीन प्रशासनिक सुधारों पर सहयोग मजबूत करेंगे’

बीजिंग: भारत और चीन ने प्रशासनिक सुधारों से जुड़े अपने कुछ सर्वश्रेष्ठ कार्य प्रणालियों पर चर्चा की। साथ ही, नयी दिल्ली ने सरकारी अधिकारियों को चीन में दिये जाने वाले पांच महीने के प्रशिक्षण को अपनाये जाने में रूचि जताई।

कार्मिक, शिकायत एवं पेंशन मामलों के मंत्री वी नारायणसामी ने चीन के मानव संसाधन एवं सामाजिक सुरक्षा मंत्री यीन वेइमीन के साथ पिछले दो दिनों के दौरान लंबी चर्चा की, जिसमें उन्होंने अपनी…अपनी नौकरशाही से संबद्ध विभिन्न मुद्दों पर दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।

नारायणसामी ने यहां भारतीय मीडिया को बताया कि वार्ता में प्रशासिनक सुधार, भर्ती प्रक्रिया, प्रशिक्षण, मानव संसाधन प्रबंध और सार्वजनिक कार्यक्रमों के कामकाज से जुड़े विषय शामिल थे।

उन्होंने बताया कि इस बैठक का एक अहम नतीजा यह निकला कि चीन दोनों देशों के अधिकारियों के एक दूसरे के देश में प्रशिक्षण की प्रक्रिया में भाग लेने पर सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गया।

नारायणसामी ने कहा, ‘‘भारत ने वहां के अधिकारियों को प्रशिक्षण के लिए आने का न्योता दिया है। वहीं, हम अपने अधिकारियों को प्रशिक्षण के लिए चीन भेजेंगे।’’

गौरतलब है कि चीन में केंद्र और प्रांत स्तर पर 3. 7 करोड़ अधिकारी हैं जबकि भारत में केंद्र और राज्य स्तर पर 1. 2 करोड़ सरकारी कर्मचारी हैं। भारत में केंद्र सरकार के कर्मचारियों की संख्या 37 लाख है।

Related posts