फैक्टरी में नहीं सुलझा विवाद

धौलाकुआं (सिरमौर)। जम्मूखाला में स्थित एक निजी इकाई प्रबंधन तथा श्रमिकों के बीच का विवाद गहराता जा रहा है। इकाई प्रबंधन तथा श्रमिकों के बीच की यह लड़ाई मंगलवार को छठे दिन में प्रवेश कर गई। बावजूद इसके सुलह का कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा। जम्मूवाला स्थित इकाई में लगभग 50 से अधिक मजदूरों ने इकाई प्रबंधन के खिलाफ अपना मोर्चा खोला हुआ है।
उधर, आलोए स्टील वर्कर यूनियन के प्रधान मोहम्मद नदीन ने बताया कि उनकी मांगे जायज हैं जो पिछले एक वर्ष से लंबित पड़ी हुई हैं। श्रमिकों का साफ तौर पर कहना है कि स्थानीय लोगों के साथ भेदभाव किया जा रहा है। वित्तीय लाभों में पारदर्शिता नहीं बरती जा रही। जानबूझ कर बाहरी क्षेत्रों के लोगों को लाभ दिया जा रहा है।
गौरतलब है कि जम्मू वाला स्थित आलोए स्टील वर्कर यूनियन के कुछ श्रमिकों ने फैक्टरी प्रबंधन पर अपने श्रमिकों की अनदेखी का आरोप लगाया है जिसके चलते श्रमिक पिछले 6 दिन से हड़ताल पर बैठे हुए हैं। पपिंदर सिंह, सुरेंद्र सिंह, श्रवण सिंह, रणजीत सिंह आदि श्रमिकों ने मांग की है कि उन्हें साल में दो वर्दियां तथा उनके ड्यूटी कार्ड शीघ्र बनाए जाएं। मजदूरों की इंक्रीमेंट में बढ़ोतरी की जाए। स्थानीय श्रमिकों को तवज्जो दी जाए।
उधर, पांवटा स्थित श्रम विभाग के निरीक्षक कमल सिंह ने बताया कि मंगलवार देर शाम 4 बजे दोनों पक्षों की बैठक बुलाई गई है। जायज मांगों पर विचार किया जाएगा। हड़ताल को समाप्त करने का प्रयास किया जा रहा है।

Related posts