दो लाख लेकर गरीबों को मकान देगा एमसी

शिमला। राजधानी में रहने वाले शहरी गरीबों को आशियाना टू के तहत अगर मकान लेने हैं तो दो लाख रुपए खर्च करने होंगे। नगर निगम ने संजौली में बनाए 176 मकानों के आवंटन के मानक तय कर दिए हैं। 30 जून 2012 से पहले बीपीएल कार्ड बनाने वाले लोग ही इसके तहत मान्य होंगे। 28 दिसंबर को होने वाली नगर निगम की मासिक बैठक में इस बाबत प्रस्ताव लाया जा रहा है।
संजौली में बनाए जाने वाले आशियाना टू के तहत 176 मकानों के आवंटन के लिए नगर निगम ने मानक तय कर लिए हैं। मकान आवंटन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति का बीपीएल कार्ड 30 जून से पहले बना हो। आवेदक पहली जनवरी 2006 से नगर निगम क्षेत्र का निवासी हो। आवेदक हिमाचल का निवासी हो, उसके या उसके परिवार के किसी सदस्य के नाम कोई मकान या जमीन नहीं होनी चाहिए। प्राथमिकता उसी व्यक्ति को मिलेगी जिसकी नौकरी या व्यवसाय शिमला में ही हो। नगर निगम के सहायक आयुक्त आशीष कोहली ने कहा कि सदन के ध्यानार्थ यह प्रस्ताव लाया जाएगा। सहमति बनने के बाद प्रस्ताव पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

1800 लोगों के बने हैं बीपीएल कार्ड
नगर निगम क्षेत्र के तहत करीब 1800 लोगों के बीपीएल कार्ड बनाए गए हैं। शहर में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के यह कार्ड बनाए गए हैं।

अवैध ढारों को तोड़ना होगा
उसी आवेदक को मकान आवंटन में प्राथमिकता दी जाएगी जो अवैध तौर पर बनाए गए अपने ढारे को तोड़ने की सहमति देगा।

Related posts