सुक्खू सरकार ने पूरी की महिलाओ को 1500 रूपये प्रतिमाह देने की गारंटी, भाजपा के मुहू पर जड़ा ताला

सुक्खू सरकार ने पूरी की महिलाओ को 1500 रूपये  प्रतिमाह देने की गारंटी, भाजपा के मुहू पर जड़ा ताला

प्रदेश की सुक्खू सरकार ने करीब  24,513 महिलाओं को इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत तीन माह की राशि एकमुश्त जारी कर दी है।चुनाव के दौरान भाजपा ने इस योजना को महिलाओ से छलावा करना करार दिया था मगर आज इस बात पर विराम लगाकर पांचवी गारंटी पूरी की गई है । कांग्रेस सरकार ने पांचवीं चुनाव गारंटी पूरी करते हुए जिला कल्याण अधिकारियों को 23 करोड़ का बजट जारी किया है। अप्रैल से जून तक की किस्त जारी करते हुए महिलाओं को प्रतिमाह 1500-1500 रुपये जारी किए गए हैं।

लोकसभा चुनाव से पहले फार्म जमा करवाने वाली महिलाओं को राशि जारी की गई है। शेष महिलाओं के आवेदनों की छंटनी जारी है। प्रक्रिया पूरी होते ही इन्हें भी लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। प्रदेश भर में सम्मान निधि के लिए अब तक 2.30 लाख आवेदन आ चुके हैं। इनमें मंडी में सबसे ज्यादा 85,000 आवेदन अाए हैं। बिलासपुर में 3173 महिलाओं के बचत खातों में 1.42 करोड़ जारी किए गए हैं। वहीं, ऊना में 7280, कुल्लू में 1451, किन्नौर में 309, शिमला में 2569, सिरमौर में 4128, लाहौल-स्पीति में 1171, चंबा में 1245 और मंडी में 3187 महिलाओं के बैंक खातों में धनराशि डाली गई है। 16 मार्च तक महिलाओं ने संबंधित विभाग के पास आवेदन जमा करवा दिए थे। लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद फार्म तो महिलाओं से लिए गए, छंटनी नहीं की गई। मुख्यमंत्री के प्रधान मीडिया सलाहकार नरेश चौहान ने कहा कि कांग्रेस सरकार जनता से किए हर वादे को पूरा करेगी।

इन्हें नहीं मिलेगा लाभ
जिस महिला के परिवार का कोई सदस्य भी केंद्रीय, राज्य सरकार का कर्मचारी है, उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं, पेंशनर, अनुबंध, आउटसोर्स, दैनिक वेतन भोगी, अंशकालीन कर्मचारी, भूतपूर्व सैनिक व सैनिक विधवाएं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा वर्कर, मिड-डे मील वर्कर, मल्टी टास्क वर्कर, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थी, पंचायती राज संस्थाओं, शहरी निकायों के कर्मचारी, सार्वजनिक उपक्रमों बोर्ड, निगम, काउंसिल या एजेंसी के कर्मी, पेंशन भोगी भी इसके दायरे में नहीं आएंगे।

नालागढ़, देहरा और हमीरपुर की महिलाओं का बढ़ा इंतजार
आदर्श आचार संहिता के कारण नालागढ़, देहरा और हमीरपुर जिले की महिलाओं को फिलहाल योजना का लाभ लेने के लिए  इंतजार करना होगा। यहां के लिए अभी राशि जारी नहीं की गई है। आचार संहिता हटने के बाद तीनों जगहों की पात्र महिलाओं के लिए सम्मान निधि राशि जारी कर दी जाएगी।

Related posts