प्रदेश के नेशनल हाईवे से जुड़े सभी लिंक रोड होंगे चौड़े, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भरी हामी

प्रदेश के नेशनल हाईवे से जुड़े सभी लिंक रोड होंगे चौड़े, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भरी हामी

नेशनल हाईवे से जुड़े सभी संपर्क मार्गों की दशा सुधरेगी। केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय ने हिमाचल सरकार को पैसा जारी करने की हामी भरी है। बीते साल प्राकृतिक आपदा के चलते नेशनल हाईवे बंद होने से इन्हीं सड़कों से वाहनों की आवाजाही हुई है। ऐसे में यह सड़कें जगह-जगह से उखड़ गई है। इनकी मरम्मत और चौड़ा करने में 150 करोड़ रुपये के करीब राशि खर्च होगी। हिमाचल सरकार ने केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय से यह मामला उठाया है।

हिमाचल में बीते साल बरसात में आई भयंकर आपदा के चलते लोक निर्माण विभाग को 4000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। 30 से ज्यादा पुल ढह गए हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत हिमाचल में बने संपर्क मार्गों की हालत भी दयनीय है। लोक निर्माण विभाग का मानना है कि आपदा के चलते नेशनल हाईवे पर जगह-जगह भूस्खलन हो गया। कई जगह सड़कों पर चट्टानें आ गईं। कई सप्ताह तक नेशनल हाईवे बंद होने से संपर्क मार्ग से वाहनों की आवाजाही कराई गई ।

इसमें भारी वाहनों के दिनरात चलने से ये संपर्क मार्ग उखड़ गए। हिमाचल सरकार ने आपदा के समय केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय से सड़कों की दशा सुधारने के लिए पैसे की मांग की थी। उस समय केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से पैसा जारी करने के लिए प्रस्ताव भेजने को कहा था। हाल ही में लोक निर्माण मंत्री और विभाग के अधिकारियों की केंद्रीय मंत्री गडकरी से मुलाकात हुई। इसमें भी यह मामला उठाया गया। लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर इन चीफ नरेंद्र पॉल ने बताया केंद्रीय मंत्री के साथ हुई बैठक में यह चर्चा हुई है। बैठक की प्रोसीडिंग आना बाकी है। केंद्र ने पैसा जारी करने की हामी भरी है।

Related posts