स्कूलों में भर्ती होंगे 980 स्कूल प्रवक्ता

स्कूलों में भर्ती होंगे 980 स्कूल प्रवक्ता

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में जल्द ही 980 स्कूल प्रवक्ता न्यू भर्ती होंगे। उच्च शिक्षा निदेशालय ने राज्य लोकसेवा आयोग को भर्ती प्रस्ताव भेज दिया है। बीते दिनों राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इन पदों को पर सीधी भर्ती करने को मंजूरी दी गई थी। जल्द ही आयोग की ओर से इस बाबत विज्ञापन जारी किया जाएगा। प्रारंभिक शिक्षा विभाग में 5291 शिक्षकों की भी लोकसेवा आयोग के माध्यम से सीधी भर्ती की जाएगी। उच्च और प्रारंभिक शिक्षा विभाग के तहत हिमाचल के स्कूलों को जल्द ही 6,000 नए शिक्षक मिलेंगे।

बीते दिनों मंत्रिमंडल की बैठक में टीजीटी आर्ट्स के 1070, टीजीटी नॉन मेडिकल के 776, टीजीटी मेडिकल के 430, शास्त्री के 494 और जेबीटी के 2521 पद भरने को स्वीकृति दी गई है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह भर्तियां राज्य लोकसेवा आयोग के माध्यम से की जाएंगी। सरकार ने आगामी तीन माह में भर्तियों की प्रक्रिया को पूरा करने के निर्देश दिए हैं। चयनित किए जाने वाले शिक्षकों को प्रदेश के दूरदराज और दुर्गम क्षेत्रों में स्थित स्कूलों में पहली नियुक्ति दी जाएगी। शहरों से सटे स्कूलों में नियुक्त सरप्लस स्टाफ के युक्तिकरण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

जल्द भरे जाएंगे अध्यापकों के खाली पद : रोहित ठाकुर
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार, प्रदेश में गुणात्मक शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। इसके अंतर्गत शिक्षा विभाग में अध्यापकों के विभिन्न श्रेणियों के छह हजार से अधिक पदों को शीघ्र भरा जाएगा। इन पदों को भरने के लिए मंत्रिमंडल ने अपनी मंजूरी दे दी है। शिक्षा मंत्री शुक्रवार को पांच दिवसीय जिला स्तरीय श्री मूल माहूंनाग देवता मेला के समापन पर बतौर मुख्यातिथि पहुंचे थे। शिक्षा मंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला माहूंनाग के मुख्य द्वार निर्माण के लिए तीन लाख, स्कूल के पुराने भवन की रिपेयर के लिए पांच लाख और स्टेडियम के मरम्मत कार्य के लिए तीन लाख रुपये देने की घोषणा की। इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने देवता मेला समिति को ऐच्छिक निधि से 51,000 रुपये और समापन समारोह के मौके पर सांस्कृतिक प्रस्तुति देने वाले दलों को 11-11 हजार रुपए देने की भी घोषणा की। उन्होंने विभिन्न खेल-कूद प्रतियोगिताओं और सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। इस मौके पर उनके साथ पूर्व सीपीएस सोहन लाल ठाकुर भी मौजूद रहे। 

Related posts