बीएड की 8,500 सीटों पर अनिश्चितकाल के लिए अटक गई प्रवेश प्रक्रिया

बीएड की 8,500 सीटों पर अनिश्चितकाल के लिए अटक गई प्रवेश प्रक्रिया

प्रदेश के दो सरकारी समेत 75 बीएड कॉलेजों के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) की ओर से आयोजित की जाने वाली प्रवेश प्रक्रिया अनिश्चितकाल के लिए अटक गई है। पहले प्रवेश के लिए सरकारी रोस्टर का एक महीने तक इंतजार करना पड़ा। अब रोस्टर आया तो इसके अनुरूप विवि के ईआरपी सिस्टम में बीएड प्रवेश और काउंसलिंग के लिए साॅफ्टवेयर अपडेट नहीं हुआ है। साॅफ्टवेयर अपडेट होने के बाद ही विवि प्रवेश के लिए श्रेणीवार मेरिट लिस्ट जारी कर पाएगा। सॉफ्टवेयर कब तक अपडेट होगा, यह अधिकारी भी नहीं जानते। विवि के मुताबिक ईपीआर सिस्टम देख कर रही कंपनी को साॅफ्टवेयर जल्द से जल्द अपडेट करने के लिए कहा गया है।

75 बीएड कॉलेजों में करीब 8500 सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया होनी है। आमतौर पर बीएड के नए बैच के लिए प्रवेश प्रक्रिया सितंबर के पहले हफ्ते तक पूरी हो जाती थी, लेकिन इस बार प्रवेश प्रक्रिया शुरू ही नहीं हो पाई है। इसकी मुख्य वजह अभी तक श्रेणीवार मेरिट लिस्ट जारी न होना है। एचपीयू की ओर से बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए एक जुलाई को संयुक्त प्रवेश परीक्षा ली गई थी और इसका परिणाम 15 जुलाई को घोषित भी कर दिया था, मगर प्रदेश सरकार की ओर से आरक्षण रोस्टर जारी न होने से बीएड की प्रवेश प्रक्रिया अटक गई।

करीब एक महीना इंतजार करने के बाद 29 अगस्त को एचपीयू की ईसी बैठक में आरक्षण रोस्टर को मंजूरी मिली। उम्मीद की जा रही थी कि जल्द से जल्द प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी, लेकिन 10 दिन बीत जाने के बावजूद अभी तक विवि श्रेणीवार मेरिट ही जारी नहीं कर पाया। श्रेणीवार मेरिट जारी करने में साॅफ्टवेयर रोड़ा बना हुआ है। जानकारी के मुताबिक नए रोस्टर के मुताबिक विवि के ईआरपी ऑनलाइन सिस्टम में बीएड प्रवेश के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं है।

जब तक साॅफ्टवेयर अपडेट नहीं होगा, तब तक प्रवेश प्रक्रिया अटकी रहेगी। सॉफ्टवेयर के अंगडे ने 20 हजार विद्यार्थियों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। पहले सरकारी आरक्षण रोस्टर और अब ईआरपी सिस्टम में रोस्टर के अनुसार सॉफ्टवेयर तैयार न होने से एचपीयू और एसपीयू से संबद्ध बीएड कॉलेजों की काउंसलिंग और सीट आवंटन प्रक्रिया लटकती नजर आ रही है।

ईआरपी सिस्टम का कार्य देख रही दिल्ली की कंपनी को सॉफ्टवेयर में जल्द अपडेट करने को कहा गया है। इसके अपडेट होने के बाद ही विवि की बीएड प्रवेश एवं काउंसलिंग कमेटी प्रवेश परीक्षा के प्राप्तांक के आधार पर श्रेणीवार मेरिट जारी करके काउंसलिंंग शेड्यूल तैयार करेगी। -प्रो. बीके शिवराम, अधिष्ठाता अध्ययन, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय

Related posts