दिल्ली के छावला स्थित बीएसएफ कैंप में भारत-बांग्लादेश के बीच सीमा वार्ता शुरू, अपराधों को रोकने और बेहतर तालमेल पर जोर

दिल्ली के छावला स्थित बीएसएफ कैंप में भारत-बांग्लादेश के बीच सीमा वार्ता शुरू, अपराधों को रोकने और बेहतर तालमेल पर जोर

भारत के सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के बीच रविवार को द्विवार्षिक वार्ता यहां शुरू हुई। जिसमें सीमा पार अपराधों से निपटने और उनके बीच बेहतर तालमेल बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

दोनों देशों के सुरक्षा बलों के बीच वार्ता रविवार को दिल्ली के छावला स्थित बीएसएफ कैंप में शुरू हुई। यह 14 जून को खत्म होगी। बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के महानिदेशक (डीजी) मेजर जनरल एकेएम नजमुल हसन के नेतृत्व में 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शनिवार को दिल्ली पहुंचा। अधिकारियों ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक सुजॉय लाल थाउसेन और बल के वरिष्ठ अधिकारियों ने हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया।

बेहतर तालमेल बनाने पर फोकस
इससे पहले जारी एक बयान में बीएसएफ के प्रवक्ता ने कहा, वार्ता का आयोजन सीमा संबंधी मुद्दों पर चर्चा और दोनों सीमा सुरक्षा बलों के बीच बेहतर तालमेल के लिए किया जा रहा है। प्रवक्ता ने कहा, सीमा पर अपराधों को संयुक्त रूप से कैसे रोका जाए और सीमा सुरक्षा बलों के बीच सूचनाओं को समय पर साझा करने पर चर्चा की जा रही है।

पिछले साल जुलाई में हुई थी बैठक
वार्ता का 53वां संस्करण है और इस तरह की आखिरी बैठक पिछले साल जुलाई में हुई थी। बीएसएफ भारत के पूर्वी हिस्से में बांग्लादेश से लगी 4,096 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करता है। यह वार्ता 1975 और 1992 के बीच सालाना आयोजित की गई थी, लेकिन 1993 में उन्हें वैकल्पिक रूप से नई दिल्ली और ढाका की राष्ट्रीय राजधानियों की यात्रा के साथ द्विवार्षिक कर दिया गया। बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोनों देशों और उनके सीमा बलों के बीच संबंध बहुत अच्छे हैं और वार्ता के दौरान इन संबंधों के और बढ़ने की उम्मीद है। विकासात्मक और ढांचागत कार्यों, समन्वित सीमा प्रबंधन योजना (सीबीएमपी) के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए संयुक्त प्रयास और विश्वास बहाली उपायों (सीबीएम) पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा।

Related posts