खिलाड़ियों को 120 रुपये मिलेगी डाइट मनी, सरकार ने बढ़ाई राशि, अधिसूचना जारी

खिलाड़ियों को 120 रुपये मिलेगी डाइट मनी, सरकार ने बढ़ाई राशि, अधिसूचना जारी

चंबा
हिमाचल प्रदेश में स्कूल स्तर की अंडर-19 खेलकूद प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की डाइट मनी को सरकार ने बढ़ा दिया है। अब 120 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से डाइट मनी खिलाड़ियों के निर्धारित की गई है। प्रदेश सरकार की ओर से इस संदर्भ में अधिसूचना जारी कर दी गई है।

हिमाचल प्रदेश में स्कूल स्तर की अंडर-19 खेलकूद प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की डाइट मनी को सरकार ने बढ़ा दिया है। अब 120 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से डाइट मनी खिलाड़ियों के निर्धारित की गई है। प्रदेश सरकार की ओर से इस संदर्भ में अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसी साल से नई डाइट मशीन के हिसाब से खिलाड़ियों को तीन समय का खाना परोसा जाएगा। डाइट मनी बढ़ने से खिलाड़ियों के लिए काफी राहत भरी खबर है। पहले स्कूली खिलाड़ियों को 60 रुपये डाइट मनी मिलती थी।

ऐसे में तीन टाइम का खाना खिलाड़ियों को उपलब्ध करवाना आयोजकों के लिए एक बड़ी चुनौती बन जाता था। वर्ष 2019 में सरकार ने डाइट मनी को बढ़ाने के लिए घोषणा की। मगर कोरोना महामारी के चलते दो सालों तक स्कूल स्तर की खेलकूद प्रतियोगिताएं नहीं हो पाईं। अब इस साल खेलकूद प्रतियोगिताओं को लेकर सरकार ने हरी झंडी प्रदान कर दी है, साथ ही डाइट मनी को 60 से बढ़ाकर 120 करने को लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी है।

जिला स्कूली क्रीड़ा संघ (उच्च) के तत्वावधान में अंडर-19 वर्ग की क्षेत्रीय स्तर पर वॉलीबाल, खो-खो, कबड्डी, बैडमिंटन, कुश्ती सहित शतरंज प्रतियोगिता करवाई जाती है। मेजर खेलों में फुटबाल, हॉकी, एथलेटिक्स, बास्केटबाल, हैंडबाल, जूडो और ताइक्वांडो प्रतियोगिताएं भी होती हैं। सहायक शारीरिक शिक्षा अधिकारी तिलक बिजलवान ने डाइट मनी बढ़ाने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि इस साल होने वाली खेलों में खिलाड़ियों को 120 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से डाइट मनी दी जाएगी। इस संदर्भ में सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है।

Related posts