हर आरटीओ कार्यालय में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए खुलेगा चार्जिंग स्टेशन

हर आरटीओ कार्यालय में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए खुलेगा चार्जिंग स्टेशन
शिमला 

प्रदेश के सभी आरटीओ (क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी) को यह इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध करवाए जाएंगे। प्रदेश के सभी आरटीओ कार्यालय में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग स्टेशन भी खुलेंगे।

आरटीओ कार्यालय में इलेक्ट्रिक गाड़ियां।
               आरटीओ कार्यालय में इलेक्ट्रिक गाड़ियां।

पर्यावरण संरक्षण के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को प्रोत्साहन देने के सरकार के फैसले के बाद परिवहन विभाग ने 19 इलेक्ट्रिक गाड़ियों की खरीद की है। प्रदेश के सभी आरटीओ (क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी) को यह इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध करवाए जाएंगे। प्रदेश के सभी आरटीओ कार्यालय में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग स्टेशन भी खुलेंगे। सरकार के आदेशों पर परिवहन विभाग ने 19 इलेक्ट्रिक गाड़ियों की खरीद की है। इनमें 11 शिमला पहुंच चुकी हैं अन्य 8 गाड़ियां तीन से चार दिन में पहुंचने की उम्मीद है।

गाड़ियों के साथ ही चार्जर भी खरीदे गए हैं। 7.2 किलोवॉट के चार्जर सभी आरटीओ कार्यालयों में लगाए जाएंगे। जिस कंपनी की गाड़ी होगीए उसी कंपनी का चार्जर भी लगेगा। लिथियम-आयन बैटरी से लेस इन गाड़ियाें के साथ स्टैंडर्ड 3.3 किलोवॉट चार्जर और 7.2 किलोवॉट एसी फास्ट चार्जर मिले हैं। फास्ट चार्जर की मदद से कार को आसानी से 5-6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। एक बार फुल चार्जिंग करने पर (मानक परीक्षण स्थितियों के तहत) 437 से 452 किलोमीटर की रेंज देती है।

विभाग ने खरीदी 19 गाड़ियां, हर आरटीओ कार्यालय में लगेंगे ई-चार्जर
प्रदेश सरकार के आदेशों पर परिवहन विभाग ने 19 इलेक्ट्रिक गाड़ियों की खरीद की है। विभाग के सभी आरटीओ और अन्य अधिकारी इलेक्ट्रिक गाड़ियां इस्तेमाल करेंगे। परिवहन निदेशालय सहित सभी आरटीओ कार्यालयों में इलेक्ट्रिक चार्जर भी स्थापित किए जा रहे हैं।– अनुपम कश्यप, निदेशक, परिवहन विभाग

Related posts