शिमला शहर सैलानियों से गुलज़ार, बर्फबारी के दीदार के लिए एडवांस में उमड़ी भीड़

शिमला शहर सैलानियों से गुलज़ार,  की बर्फबारी के दीदार के लिए एडवांस में उमड़ी भीड़

शिमला
सैलानियों की आवाजाही बढ़ने से शहर के कारोबारी भी उत्साहित हैं। शिमला होटल एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रिंस कुकरेजा ने बताया कि न्यू ईयर से पहले शिमला में सैलानियों की आवाजाही बढ़ गई है।
नए साल पर बर्फबारी के पूर्वानुमान के बाद वीकेंड से पहले बुधवार से ही शिमला में सैलानी पहुंचना शुरू हो गए हैं। मौसम विभाग की ओर से 29 और 30 दिसंबर को शिमला जिले के ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी का पूर्वानुमान जारी किया है। बुधवार को देर शाम तक शिमला का रिज मैदान और मालरोड सैलानियों से गुलजार रहा। सुबह से ही शहर में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र के सैलानियों की आवाजाही शुरू हो गई। दोपहर एक बजे लिफ्ट कार पार्किंग पैक हो गई।

नगर निगम की मैट्रोपोल और पर्यटन विकास निगम की ट्रिपल एच पार्किंग फुल होने के बाद सैलानियों ने सड़क किनारे वाहन खड़े करने शुरू कर दिए जिससे जाम की भी समस्या पेश आई। सर्कुलर रोड को मालरोड से जोड़ने वाली पर्यटन विकास निगम की लिफ्ट के बाहर भी देर शाम तक सैलानियों की कतारें लगी रहीं।

सैलानियों की आवाजाही बढ़ने से शहर के कारोबारी भी उत्साहित हैं। शिमला होटल एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रिंस कुकरेजा ने बताया कि न्यू ईयर से पहले शिमला में सैलानियों की आवाजाही बढ़ गई है। हिमपात की उम्मीद में सैलानी शिमला पहुंच रहे हैं। पर्यटन कारोबार में तेजी आने से शहर के कारोबारी उत्साहित हैं। इससे पर्यटन कारोबार को भी गति मिलेगी।

कारोबार चमका, रात दस बजे तक खुल रहीं दुकानें
नए साल के जश्न से पहले ही राजधानी का कारोबार चमकने लगा है। सैलानियों की आवाजाही बढ़ते ही शहर के कई कारोबारी भी अब रात 10 बजे तक दुकानें खोल रहे हैं। कारोबारियों का कहना है कि दो तीन दिन से शहर में भीड़ बढ़ी है। सैलानियों की आवाजाही बढ़ने से मालरोड, लक्कड़ बाजार समेत शहर के अन्य बाजारों में भी कारोबार में तेजी आई है।

त्योहारी और शादियों के सीजन बाद अब क्रिसमस और न्यू ईयर पर बाजार चमका है। उम्मीद है कि न्यू ईयर के जश्न के लिए शिमला आ रहे सैलानी अगले कुछ दिन यहीं रहेंगे। इससे कारोबार में बढ़ोतरी होगी। शहर के कई शो रूम में कपड़ों और जूतों पर 30 से 40 फीसदी छूट देकर भी ग्राहकों को लुभाया जा रहा है।

शिमला के अलावा साथ लगते पर्यटक स्थलों पर भी कारोबार में तेजी आई है। शिमला व्यापार मंडल के उपाध्यक्ष अजय सरना ने कहा कि क्रिसमस और न्यू ईयर के जश्न के लिए काफी सैलानी शिमला पहुंचे हैं। इससे काम में तेजी आई है। उम्मीद है कि अगले एक हफ्ते तक राजधानी का कारोबार ऐसे ही बढ़ता रहेगा।

Related posts